मधुबनी में निगरानी अन्वेषण ब्यूरो के नाम से फर्जी लेटर मामले ने तूल पकड़ा, दर्ज हो सकती प्राथमिकी

एक पंचायत शिक्षिका से संबंधित जारी पत्र के पत्रांक के साथ छेड़छाड़ कर दो शिक्षकों के संबंध में जारी पत्र फर्जी होने की आशंका। डीईओ ने राजनगर के बीईओ को जांच व कार्रवाई करने का दिया निर्देश। शिक्षा विभाग में खलबली।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 08:04 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 08:04 AM (IST)
मधुबनी में निगरानी अन्वेषण ब्यूरो के नाम से फर्जी लेटर मामले ने तूल पकड़ा, दर्ज हो सकती प्राथमिकी
मामला राजनगर प्रखंड क्षेत्र के प्रावि भरिया विशनपुर के शिक्षकों से जुड़ा हुआ।

मधुबनी, जासं। पुलिस निरीक्षक सह सहायक शिक्षक जांचकर्ता, निगरानी अन्वेषण ब्यूरो, पटना सत्येन्द्र राम के नाम से कथित दो फर्जी लेटर निर्गत करने का मामला सामने आया है। इस मामले को जिला शिक्षा पदाधिकारी नसीम अहमद ने काफी गंभीरता से लिया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने उक्त मामले में राजनगर के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को आदेश दिया है कि इस मामले की स्वयं दूरभाष से या कैंप कार्यालय, मधुबनी में जाकर संतुष्ट हो लें कि शिक्षिका बबीता कुमारी, शिक्षक कैलाश कुमार व राकेश कुमार से संबंधित पत्र निगरानी अन्वेषण ब्यूरो, कैंप मधुबनी कार्यालय से निर्गत है या नहीं। इसके बाद वांछित अभिलेख मूलरूप से निगरानी अन्वेषण ब्यूरो, पटना, कैंप कार्यालय, मधुबनी को उपलब्ध कराएं। अज्ञात व्यक्तियों के विरुद्ध धोखाधड़ी करने के आरोप में स्थानीय थाना में प्राथमिकी दर्ज कराएं।

डीईओ ने प्राथमिक विद्यालय भरिया विशनपुर, राजनगर की पंचायत शिक्षिका बबीता कुमारी को शैक्षणिक एवं प्रशैक्षणिक मूल प्रमाण पत्र उपस्थापित करने के संबंध में राजनगर के बीईओ को पत्र जारी किया है। इस पत्र में डीईओ ने उल्लेख किया है कि पुलिस निरीक्षक सह सहायक शिक्षक जांचकर्ता, निगरानी अन्वेषण ब्यूरो, पटना कैंप-मधुबनी द्वारा प्राथमिक विद्यालय भरिया विशनपुर, राजनगर की पंचायत शिक्षिका बबीता कुमारी के संबंध में उनके मूल प्रमाण पत्र के लिए राजनगर के बीईओ को लिखा गया है। लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि कुछ शरारती तत्व ने बबीता कुमारी मामले में निर्गत पत्र में टैंपरिंग कर प्राथमिक विद्यालय भरिया विशनपुर, राजनगर के शिक्षक कैलाश कुमार एवं राकेश कुमार से संबंधित फर्जी पत्र के माध्यम से भ्रामक सूचनाएं फैलाई जा रही है। शिक्षक कैलाश कुमार एवं राकेश कुमार के संबंध में निगरानी अन्वेषण ब्यूरो के नाम से कथित फर्जी पत्र निर्गत किया गया है। पुलिस निरीक्षक सह सहायक शिक्षक जांचकर्ता, निगरानी अन्वेषण ब्यूरो, पटना सत्येन्द्र राम ने राजनगर के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को पत्रांक-158, दिनांक 02-09-2021 के तहत पत्र जारी किया था।

इस पत्र में उल्लेख किया गया था कि प्राथमिक विद्यालय भरिया विशनपुर, राजनगर की पंचायत शिक्षिका बबीता कुमारी का शैक्षणिक प्रमाण पत्रों के सत्यापन के क्रम में पाई गई त्रुटियों के स्पष्ट मिलान के लिए उनके मूल शैक्षणिक व प्रशैक्षणिक प्रमाण पत्रों -प्रवेश पत्र, अंक पत्र, मूल प्रमाण पत्र, पंजीयन आदि की आवश्यकता है। बबीता कुमारी से संबंधित उक्त प्रमाण पत्र पत्र प्राप्ति की तिथि से एक सप्ताह के अंदर पहचान पत्र के साथ जांच पदाधिकारी के समक्ष उपस्थापित करने को कहा गया था। आशंका व्यक्त की गई है कि बबीता कुमारी के संबंध में निर्गत पत्र के पत्रांक दिनांक को टैंपरिंग कर उक्त विद्यालय के ही शिक्षक कैलाश कुमार एवं राकेश कुमार के नाम शरारती तत्वों द्वारा पत्र निर्गत कर फैलाया जा रहा है। अब जांच के बाद ही पता चलेगा की सच्चाई क्या है। डीईओ नसीम अहमद ने बताया कि इस मामले में पत्र जारी कर राजनगर के बीईओ को आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिया गया है। 

chat bot
आपका साथी