समस्‍तीपुर में किताबों की खरीदारी के लिए संकुल स्तर पर लगेगा मेला

Samastipur News 13 से 30 सितंबर तक प्राथमिक व मध्य विद्यालय के लिए होगी पुस्तकों की खरीदारी पहली से पांचवीं और छठी से आठवीं तक के छात्रों को दी गई है राशि श‍िक्षा व‍िभाग की ओर से जारी हुआ आदेश।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 04:11 PM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 04:11 PM (IST)
समस्‍तीपुर में किताबों की खरीदारी के लिए संकुल स्तर पर लगेगा मेला
समस्‍तीपुर में पुस्‍तक मेले के आयोजन के ल‍िए तैयारी पूरी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

समस्तीपुर, जासं। जिला अंतर्गत सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त प्रारंभिक विद्यालयों में नामांकित सभी छात्र-छात्राओं को पुस्तक क्रय के लिए पुस्तक क्रय मेला का आयोजन किया जाना है। जिला शिक्षा पदाधिकारी मदन राय ने सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, प्रखंड साधन सेवी और सभी प्रधानाध्यापक व प्रभारी प्रधानाध्यापक को इसके लिए आदेश जारी किया है। मेला 13 से 30 सितंबर तक आयोजित होगा।

शैक्षणिक सत्र 2021-22 में किताबों की खरीद के लिए कक्षा एक से आठवीं तक के सभी छात्रों को राशि उपलब्ध कराई जाएगी। मालूम हो कि दी गई राशि से किताबों की खरीदारी करने के बाद बची हुई राशि से लेखन सामग्री भी विद्यार्थी खरीद सकेंगे। विद्यार्थियों की ओर से खरीदारी किए जाने के लिए किताबों की उपलब्धता बिहार राज्य पाठ्यपुस्तक प्रकाशन निगम की ओर से अपने अधिकृत मुद्रकों के माध्यम से सीआरसी व बीआरसी पर पुस्तक क्रय मेला लगाया जाएगा। मेले में विद्यार्थियों या उनके अभिभावकों की ओर से सीआरसी या बीआरसी पर जाकर कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए किताबों की खरीदारी करनी है।

इंट्री के बाद नामांकित बच्चों के खाते में जाएगी राशि

कोविड-19 के कारण बंद सभी स्कूलों को अब खोल दिया गया है। ऐसे में कक्षा एक व अन्य कक्षाओं में नए नामांकित होने वाले सभी छात्रों के खाते की इंट्री विद्यालय के प्रधानाध्यापक की ओर से मेधासॉफ्ट में करनी है। नए नामांकित छात्रों के खातों की इंट्री के आधार पर कुछ दिनों के अंतराल पर विभाग की ओर से राशि उनके या उनके वैधानिक अभिभावकों के खाते में डीबीटी कर दी जाएगी। इसके लिए बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से डीबीटी कोषांग को राशि उपलब्ध करा दी गयी है।

सभी विद्यार्थियों को कर दिया गया था पास

कोविड-19 महामारी के कारण शैक्षणिक सत्र 2019-20 व 20-21 में वार्षिक मूल्यांकन नहीं हो सका था। इस कारण पिछले साल कक्षा एक से सात तक में नामांकित सभी विद्यार्थियों को इस साल कक्षा दो से आठ तक में प्रोन्नत मानते हुए उनके या उनके अभिभावकों के खाते में राज्य स्तर से डीबीटी सेल की ओर से राशि मेधासॉफ्ट के माध्यम से डीबीटी की जा रही है।

बीआरसी में पुस्तक मेला के लिए तिथि निर्धारित

पुस्तक मेला को लेकर समस्तीपुर, खानपुर, वारिसनगर, मोरवा व पूसा बीआरसी के लिए 13 से 15 सितंबर को मेला लगेगा। इसके अलावा 16 से 18 सितंबर को दलसिंहसराय, ताजपुर, विभूतिपुर, कल्याणपुर, उजियारपुर, 19 से 21 तक रोसड़ा, शिवाजीनगर, हसनपुर, बिथान, सरायरंजन और 23 से 25 सितंबर तक पटोरी, मोहनपुर, मोहिउद्दीनगर, विद्यापतिनगर व माहे सिंघिया बीआरसी में मेला लगाया जाना है। इसमें प्रथम दो दिन बच्चों के डिमांड लिए जाएंगे। इसके बाद तीसरे तीन पुस्तक वितरण किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी