Muzaffarpur : जानकारों की चेतावनी, गले में मास्क लटकाने वाले बीमारी को दे रहे दावत

सिविल सर्जन डा.विनय कुमार शर्मा ने बताया कि पीएचसी में आने वाले मरीजों के साथ आशा को जगह-जगह लोगों को मास्क की उपयोगिता के प्रति जागरूक करना है। कहा कि जो लोग गले में मास्क लटकाकर टहल रहे हैं वे बीमारी को दावत दे रहे हैं।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 09:32 AM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 09:32 AM (IST)
Muzaffarpur : जानकारों की चेतावनी, गले में मास्क लटकाने वाले बीमारी को दे रहे दावत
विश्व मास्क सप्ताह का आगाज, जगह-जगह पर चलेगा जागरूकता के लिए अभियान। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, जासं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और सरकार ने भी मास्क को अनिवार्य कर दिया है। लोगों को इसके प्रति जागरूक करने के लिए डब्ल्यूएचओ की पहल पर इस सप्ताह विश्व मास्क सप्ताह मनाया जा रहा है। पहले दिन सिविल सर्जन डा.विनय कुमार शर्मा ने बताया कि पीएचसी में आने वाले मरीजों के साथ आशा को जगह-जगह लोगों को मास्क की उपयोगिता के प्रति जागरूक करना है। कहा कि जो लोग गले में मास्क लटकाकर टहल रहे हैं वे बीमारी को दावत दे रहे हैं। जब भी घर से बाहर निकलें मास्क को सही तरीके से लगाएं। नाक और मुंह पूरी तरह से ढके रहने पर संक्रमण का खतरा काफी कम हो जाता है। 

सीएस ने कहा कि डब्ल्यूएचओ के शोध में भी आ चुका है कि कोरोना वायरस हवा में है। ऐसे में सावधानी जरूरी है। भीड़ वाली जगहों में जाना मजबूरी हो तो मास्क को अच्छी तरह से मुंह पर लगाएं। बात करते समय इसे हटाकर गले में न लटकाएं। इससे दूसरे हिस्से पर वायरस आ सकता है और जब उसे दोबारा उपयोग करते हैैं तो वह अंदर जा सकता है।

इन बातों का ध्यान रखना जरूरी

- साफ-सुथरे तीन लेयर के मास्क का ही उपयोग करें ।

- यथासंभव घर में रहें। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज करें।

- दो व्यक्तियों के बीच दो गज की दूरी बना कर रखें ।

- नियमित अंतराल पर अपने हाथ साबुन से धोते रहें।

डब्ल्यूएचओ ने जारी किया पोस्टर

डब्ल्यूएचओ ने सोशल प्लेटफार्म पर एक पोस्टर जारी किया है। इसमें बताया गया है कि बच्चों को भी मास्क पहनने के लिए नियम बड़ों जैसा ही है, लेकिन उनमें कुछ विशेष सतर्कता की जरूरत होती है। बच्चे मास्क के आगे के भाग को न छुएं। वहीं मास्क उतारने से पहले और बाद में हाथ को अच्छी तरह धो लें। इसके साथ मास्क से जुड़ी अन्य जानकारियां हैं।  

chat bot
आपका साथी