मुजफ्फरपुर में एक वर्ष से कार्यरत कार्यपालक सहायकों को फिर पास करनी होगी दक्षता परीक्षा

राज्य के 15 जिलों में करीब दो हजार कार्यपालक सहायकों को यह परीक्षा पास करनी होगी। सरकार के इस निर्णय से इन कार्यपालक सहायकों में आक्रोश है। उनका कहना है कि जिले में दक्षता परीक्षा के आधार पर ही पैनल तैयार किया गया था। इसके बाद उनकी नियुक्ति हुई।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 09:18 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 09:18 AM (IST)
मुजफ्फरपुर में एक वर्ष से कार्यरत कार्यपालक सहायकों को फिर पास करनी होगी दक्षता परीक्षा
जिले के 177 समेत राज्य के करीब दो हजार कर्मचारियों की नौकरी फंसी।

मुजफ्फरपुर, जासं। एक वर्ष से जिले के विभिन्न कार्यालयों में कार्यरत करीब पौने दो सौ कार्यपालक सहायकों के समक्ष नौकरी बचाने की नई चुनौती आ गई है । उन्हें बेल्ट्रॉन की दक्षता परीक्षा देनी होगी। यह परीक्षा 31 जुलाई को आयोजित होगी । राज्य के 15 जिलों में करीब दो हजार कार्यपालक सहायकों को यह परीक्षा पास करनी होगी। सरकार के इस निर्णय से इन कार्यपालक सहायकों में आक्रोश है। उनका कहना है कि जिले में दक्षता परीक्षा के आधार पर ही पैनल तैयार किया गया था । इसके बाद रिक्ति के आधार पर कार्यालयों में उनकी नियुक्ति हुई। इसी पैनल से दो वर्ष पूर्व नियोजित किए गए कार्यपालक सहायक के लिए दक्षता परीक्षा नहीं हो रही । वहीं एक ही पद के लिए दो बार परीक्षा लिया जाना सही नहीं है । कार्यपालक सहायक संघ के रूपक कुमार ङ्क्षसह ने कहा कि सरकार के निर्णय के विरोध में हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है ।

दक्षता परीक्षा को लेकर फार्म भरवाने को कहा

मालूम हो कि बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी ने जिलाधिकारी को पत्र भेजकर कार्यपालक सहायकों से दक्षता परीक्षा को लेकर फार्म भरवाने को कहा था । इसके आधार पर ही नियोजित कार्यपालक सहायकों को प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा । पत्र के आलोक में जिले के कार्यपालक सहायकों को फार्म भरने के लिए कहा गया है, मगर वे इसके लिए तैयार नहीं हो रहे । अब तक 177 में से महज सात ने ही फार्म भरा है । वे कह रहे कि जिला स्तर पर आयोजित दक्षता परीक्षा पास चुके हैं । नियोजन के बाद फिर से परीक्षा जायज नहीं । राज्य में सबसे अधिक मधुबनी में 453 कार्यपालक सहायकों को यह दक्षता परीक्षा देनी है। इसके अलावा नालंदा में 236, बेगूसराय में 215, पटना में 195, गया में 168, सहरसा में 163 कार्यपालक सहायकों को यह परीक्षा पास करनी है।  

chat bot
आपका साथी