सिर्फ एक वर्ष के लिए लागू होगा ओएमआर शीट पर परीक्षा का पैटर्न

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से सिर्फ सत्र 2019-22 के प्रथम वर्ष की परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 01:40 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 01:40 AM (IST)
सिर्फ एक वर्ष के लिए लागू होगा ओएमआर शीट पर परीक्षा का पैटर्न
सिर्फ एक वर्ष के लिए लागू होगा ओएमआर शीट पर परीक्षा का पैटर्न

मुजफ्फरपुर : बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से सिर्फ सत्र 2019-22 के प्रथम वर्ष की परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी। इसके बाद अन्य परीक्षाएं पूर्व की तरह ही होंगी। वहीं विश्वविद्यालय की ओर से सभी सत्रों में प्रायोगिक परीक्षाओं का संचालन होगा। शुक्रवार को कुलपति प्रो.हनुमान प्रसाद पांडेय की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद ये निर्णय लिया गया है।

सिडिकेट सदस्यों और अधिकारियों के साथ बैठक में कहा गया कि एकेडमिक काउंसिल से सहमति मिलने के बाद इन्हीं प्रस्तावों को सिडिकेट से पास कराया जाएगा। सिडिकेट की बैठक 21 जून होगी। बैठक के बाद अधिकारियों और सिडिकेट सदस्यों ने डिग्री कॉलेज के शिक्षकों के साथ भी वार्ता की। डिग्री कॉलेज की ओर से ओएमआर शीट के आधार पर परीक्षा के पैटर्न का विरोध किया जा रहा था। शिक्षकों से कहा गया कि एक सत्र काफी विलंब हो चुका है उसे ट्रैक पर लाने के लिए इसे लागू किया जा रहा है। परीक्षा होने दें। अगले सत्र से फिर पूर्व की तरह ही परीक्षा होगी। काफी देर तक बहस के बाद डिग्री कॉलेज के शिक्षक छात्र हित को देखते हुए राजी हो गए। साथ ही यह भी आदेश दिया गया कि स्नातक पार्ट-वन की ऑब्जेक्टिव परीक्षा में ऑ‌र्ब्जबर के रूप में संबद्ध कॉलेज के दो-दो शिक्षक सभी परीक्षा केंद्र पर तैनात रहेंगे।

डिग्री कॉलेज के शिक्षकों ने प्रस्ताव दिया कि पिछली बार बिना प्रायोगिक परीक्षा लिए ही औसत अंक दे दिए गए थे। इस पैटर्न को समाप्त किया जाए। इसपर विचार के बाद अधिकारियों ने कहा कि अब पूर्व की तरह प्रायोगिक परीक्षा का संचालन किया जाएगा। बिहार राज्य संबद्ध डिग्री महाविद्यालय शिक्षक-शिक्षकेत्तर कर्मचारी महासंघ के संयोजक धर्मेंद्र चौधरी ने बताया कि अधिकारियों के साथ बैठक में सहमति हो गई है। आंदोलन के निर्णय को छात्र हित में वापस ले लिया गया है। बैठक में प्रतिकुलपति प्रो.रवींद्र कुमार, डीएसडब्ल्यू प्रो.अभय कुमार सिंह, परीक्षा नियंत्रक डॉ.संजय कुमार, सिनेटर डॉ.धनंजय कुमार सिंह, डॉ.हरेंद्र कुमार, एकेडमिक काउंसिल के सदस्य डॉ.रमण कुमार आदि थे।

-----------------------

दिसंबर से पहले सभी लंबित परीक्षाओं का होगा संचालन :

मुजफ्फरपुर : बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से सभी लंबित और वर्तमान सत्र की परीक्षाएं दिसंबर से पहले पूरी करा लेनी हैं। राजभवन की ओर से इसको लेकर विश्वविद्यालय को कड़ा निर्देश दिया गया है। कहा गया है कि किसी भी हाल में दिसंबर से पहले वर्तमान सत्र तक की परीक्षाएं कराएं और उसका परिणाम जारी करें। सत्र विलंब नहीं होना चाहिए। इसके लिए दूसरे प्रदेश के विश्वविद्यालय के मॉडल को यहां एडॉप्ट करने को कहा गया है। विश्वविद्यालय की ओर से शनिवार को एकेडमिक काउंसिल की बैठक में इन्हीं मुद्दे पर निर्णय लिया जाएगा। साथ ही परीक्षा कैलेंडर तैयार करने पर भी सहमति बनेगी। अधिकारियों ने कहा कि विवि की ओर से तैयारी चल रही है। अगले महीने जैसे ही स्थिति सामान्य होगी और सरकार की ओर से संस्थानों को खोलने का निर्देश आएगा। परीक्षा कैलेंडर जारी कर शीघ्र इसे आयोजित किया जाएगा। साथ ही ओएमआर शीट से परीक्षा होने से 15 दिनों के भीतर परिणाम भी आ जाएगा। इसके बाद अगले सत्र का परीक्षा फॉर्म भराया जाएगा। यह परीक्षा भी सितंबर तक हो जाएगी। इसके बाद अक्टूबर के अंत तक कंपार्टमेंटल परीक्षा का आयोजन होगा।

chat bot
आपका साथी