पश्चिम चंपारण : बगहा में कड़ी चौकसी के बीच नगर के तीन केंद्रों पर 11 से होगी फोकानिया की परीक्षा

Focania Exam in West Champaran बगहा अनुमंडल में तीन परीक्षा केंद्र निर्धारित शामिल होंगे करीब एक हजार परीक्षार्थी। तीनों परीक्षा केंद्रों पर दंडाधिकरियों की तैनाती कड़ी निगरानी में होगी परीक्षा। परीक्षार्थियों को मास्क लगाकर ही सेंटर पर आना होगा।

By Murari KumarEdited By: Publish:Sat, 09 Jan 2021 02:36 PM (IST) Updated:Sat, 09 Jan 2021 02:36 PM (IST)
पश्चिम चंपारण : बगहा में कड़ी चौकसी के बीच नगर के तीन केंद्रों पर 11 से होगी फोकानिया की परीक्षा
बगहा में कड़ी चौकसी के बीच नगर के तीन केंद्रों पर 11 से होगी फोकानिया की परीक्षा

बगहा (पश्चिम चंपारण), जासं। बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड के तत्वावधान में 11 जनवरी से फोकानिया की परीक्षा प्रारंभ होगी। परीक्षा के शांतिपूर्ण आयोजन को लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारी पूरी कर ली गई है। रविवार को सभी केंद्रों पर सैनिटाइजर का छिड़काव होगा। इसके बाद परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था कर ली जाएगी। कोरोना संकट के बीच यह पहला मौका है। जब राज्य स्तर पर कोई परीक्षा आयोजित की जा रही है। बगहा अनुमंडल में कुल तीन परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं । जहां एक हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षार्थियों को मास्क लगाकर ही सेंटर पर आना होगा । यहां फिजिकल डिस्टेंसिंग के बीच कड़ी जांच के बाद प्रवेश की अनुमति होगी।

नगर के बगहा दो स्थित सहकारी प्रोजेक्ट बालिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पठखौली में 359 परीक्षा परीक्षा देंगे। जबकि डीएम एकेडमी व प्रोजेक्ट बालिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बगहा एक में करीब छह सौ परीक्षार्थियों का सेंटर निर्धारित किया गया है । एसडीएम शेखर आनंद ने बताया कि तीनों केंद्रों पर दो- दो दंडाधिकारियों की तैनाती की गई है। इसके साथ प्रशासनिक पदाधिकारी भ्रमणशील रहेंगे।

कदाचारमुक्त परीक्षा के आयोजन को लेकर प्रशासनिक महकमा सजग है । परीक्षा केंद्रों के 500 मीटर के दायरे में निषेधाज्ञा लागू रहेगी। एसडीएम ने बताया कि तीनों केंद्रों के केंद्राधीक्षकों को निर्देश दिया गया है कि वे रविवार को हर हाल में सभी वर्ग कक्षों में सैनिटाइजर का छिड़काव कराना सुनिश्चित करें । उल्लेखनीय है कि इस परीक्षा की समाप्ति के बाद दो फरवरी से इंटरमीडिएट व 17 फरवरी से मैट्रिक की परीक्षा शुरू होगी।

chat bot
आपका साथी