मियाद पूरी होने के बाद भी बगहा के 37 हजार लोगों ने नहीं ली दूसरी डोज, खोजबीन शुरू

West Champaran News बगहा अनुमंडल के शहरी पीएचसी में विकसित किया गया कॉल सेंटर। दूरभाष पर दी जा रही समय पूरी होने की जानकारी। शत प्रतिशत लक्ष्य पूरा होने के बाद डोर-टू-डोर अभियान पर रहेगा स्वास्थ्य विभाग का फोकस।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 11:12 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 01:48 PM (IST)
मियाद पूरी होने के बाद भी बगहा के 37 हजार लोगों ने नहीं ली दूसरी डोज, खोजबीन शुरू
कोरोना संक्रमण से बचाव के ल‍िए गाइडलान का पालन जरूरी है। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

बगहा (प.चं), जासं। बगहा दो में 37 हजार ऐसे लोग हैं जिन्होंने पहली डोज तो ली, लेकिन दूसरी डोज की मियाद पूरी होने के बाद भी टीकाकरण में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे। ऐसे लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने हेतु बगहा दो प्रखंड परिसर अवस्थित शहरी पीएचसी में कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। इस सेंटर से बारी बारी से सभी को फोन कर यह जानकारी दी जा रही है कि उनके दूसरी डोज की समयसीमा पूरी हो चुकी है। इसलिए निकटवर्ती टीकाकरण सेंटर पहुंचकर अनिवार्य रूप से दूसरी डोज ले लें।

कॉल सेंटर में कुल 20 महिला कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। हालांकि इसके बावजूद टीकाकरण की गति मंथर पड़ गई है। उल्लेखनीय है कि कोविड की दूसरी लहर के बाद लोगों में भय का आलम व्याप्त हो गया। इसके बाद कोविड जांच और टीकाकरण के लिए लोग उत्सुक हुए तथा स्वास्थ्य विभाग के द्वारा ग्राम स्तर पर शिविरों का आयोजन कर लोगों को पहली डोज लगाई गई। 18 वर्ष उम्र सीमा पूरी कर चुके करीब करीब सभी लोगों को पहली डोज दी जा चुकी है। अब जबकि कोविड संक्रमण का ग्राफ शून्य पर है, एक बार फिर से लोग दूसरी डोज के प्रति उदासीन हो गए हैं। ऐसे लोगों को प्रेरित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कॉल सेंटर स्थापित किया है। बगहा दो के नोडल पदाधिकारी डॉ. रणवीर ङ्क्षसह ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका में कोविड का नया वेरिएंट मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग इस कोशिश में है कि शत प्रतिशत लोगों के टीकाकरण के लक्ष्य को हर हाल में पूरा कर लिया जाए। इसके बावजूद अभी भी हजारों लोग दूसरी डोज के टीकाकरण के लिए सेंटर नहीं पहुंचे हैं। जिन्हें दूरभाष के माध्यम से सूचना देकर टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जा रहा। इसके लिए पीएचसी में 20 कर्मियों की टीम पूरे दिन ड्यूटी बजा रही।

दूसरी डोज लेने वालों को इनाम

बगहा। कोविड टीकाकरण की दूसरी डोज लेने के लिए लिए स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इण्डिया ने उपहार हेतु लकी ड्रॉ का प्रावधान किया है। इससे लोगों में टीकाकरण को लेकर जागरूकता बढ़ेगी। 31 दिसंबर के बीच कोविड की दूसरे डोज को ड्यू तिथि के एक सप्ताह के भीतर टीकाकरण कराने पर लकी ड्रा का लाभ मिल सकता है। इस लकी ड्रा में पोर्टल के माध्यम से प्रत्येक सप्ताह चयनित एक प्रथम उपहार के रूप में बम्पर पुरस्कार एवं 10 विजेताओं को सांत्वना पुरस्कार पीएचसी स्तर पर वितरण किया जाएगा।

कोरोना का टीका लगाने को लेकर बीडीओ ने चलाया जागरूकता अभियान

पिपरासी। जान है, तो जहान है। आप से ही आपकी पहचान है। वरना पूरा घर सुनसान है। उपरोक्त बातें पिपरासी बीडीओ कुमुद कुमार ने क्षेत्र के लोगों को कोरोना की दूसरा डोज को लेकर जागरूक करते हुए कही। मंझरिया, पिपरासी, सौरहा, यादि पंचायत के ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियों को जानकारी दे रहे हैं कि ठंड के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए सेकंड डोज का टीका अवश्य लगवा लें। स्वास्थ्य कर्मियों को सहयोग करें। 72 घंटे के भीतर आप अपना और अपने स्वजनों का टीका लगाना सुनिश्चित करें। जहां अभी तक टीका से वंचित लोग हैं। वहां के लोग मैसेज करें। स्वास्थ्य कर्मियों की टीम वहां भेज कर टीका लगाने की व्यवस्था की जाएगी। हर हाल में सेकंड डोज ले लें। उधर पीएचसी प्रभारी डॉ. रविंद्र कुमार मिश्रा ने बताया कि कोरोना के नए वैरिएंट को देखते हुए स्वास्थ्य महकमा सतर्क है।

chat bot
आपका साथी