पर्यावरण संरक्षण सबकी जिम्मेदारी, लगाएं पौधे

पर्यावरण संरक्षण बड़ी चुनौती है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 02:16 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 02:16 AM (IST)
पर्यावरण संरक्षण सबकी जिम्मेदारी, लगाएं पौधे
पर्यावरण संरक्षण सबकी जिम्मेदारी, लगाएं पौधे

मुजफ्फरपुर : पर्यावरण संरक्षण बड़ी चुनौती है। इसे बचाने की जिम्मेदारी सबकी है। शहरीकरण की दौड़ में पेड़ों की कटाई होने से पर्यावरण का संतुलन बिगड़ रहा है। पर्यावरण का संरक्षण नहीं हुआ तो पृथ्वी पर जिंदगी काफी मुश्किल हो जाएगी। सरकार इसे चुनौती मान रही है। इसे सभी को महसूस करने की जरूरत है। हर व्यक्ति को पौधा अवश्य लगाना चाहिए। शहर हो या गांव हर जगह हरियाली से ही जीवन में खुशहाली आएगी।

----------------------

बढ़ती जनसंख्या व आवश्यकताओं ने पेड़-पौधों को सबसे अधिक नुकसान पहुंचाया है। मनुष्य ने अपने हाथों से केवल पेड़ों को नहीं काटा, बल्कि अपनी जिंदगी के लिए बड़ी परेशानियों को दावत दी है। इससे बचना है तो सबको न केवल पौधा लगाना होगा, बल्कि उसका संरक्षण भी करना होगा।

राजीव केजड़ीवाल, व्यवसायी

---------------------

आज विभिन्न तरह की जानलेवा बीमारियों के जन्म लेने और उसके बढ़ने की मुख्य वजह पर्यावरण का दूषित होना है। आधुनिक जीवनशैली एवं सुविधायुक्त जीवन की चाह ने कई तरह की बीमारियों व परेशानियों को दावत दे दी है। पौधारोपण से ही हम इससे बच सकते हैं।

- डा. परभजीत सिंह, होमियोपैथिक चिकित्सक

-------------------

प्रकृति ने मनुष्यों को बहुत कुछ दिया है। जिंदगी की आवश्यकताओं की पूर्ति के साथ स्वस्थ जीवन तक का साधन दिया। पेड़-पौधे प्रकृति का बहुत बड़ा तोहफा है। इसे मनुष्य ने अपने स्वार्थ के लिए नुकसान पहुंचाया है, जिसका खामियाजा उसे भुगतना पड़ रहा है। हर व्यक्ति को पौधा लगाने का संकल्प लेना चाहिए।

- सत्यनारायण प्रसाद गुप्ता, दवा व्यवसायी

-------------------

पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण ही विकल्प है। युवा पीढ़ी को पेड़-पौधे के महत्व को समझना होगा। उन्हें खुद भी पौधारोपण करना होगा और लोगों को भी जागरूक करना होगा। अगर पेड़-पौधों को नहीं बचाया गया तो कल जीवन का बचना मुश्किल हो जाएगा।

- मो. इफ्तेखार, मेडिकल असिस्टेंट

-------------------

पेड़-पौधे हमारी जिंदगी के लिए संजीवनी हैं। अफसोस की बात है कि जिन्हें यह जिंदगी दे रहे वही इनके दुश्मन बने हैं। पेड़-पौधों का संरक्षण जीवन के लिए जरूरी है। हर व्यक्ति को यह समझना होगा कि स्वस्थ पर्यावरण में रहना है तो पेड़-पौधे लगाना होगा और उनका संरक्षण करना होगा।

शिवाल नाथानी, व्यवसायी

-------------------

जमीन पर हरियाली होगी तब ही जिंदगी भी बचेगी और खुशहाली भी होगी। शहर हो या गांव सबको पौधारोपण को मिशन के रूप में लेना होगा। पौधारोपण में ऐसे पौधों का चयन करें जो ज्यादा आक्सीजन देने वाले और लाभकारी हों। युवा पीढ़ी को इसमें आगे बढ़कर हिस्सा लेना होगा और लोगों को जागरूक करना होगा।

नवाजिस जावेद, व्यवसायी

chat bot
आपका साथी