बीआरएबीयू में स्नातक में नामांकन आज से, कालेजों में तैयारियां पूरी

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से जारी स्नातक की पहली मेधा सूची के आधार पर कालेजों में नामांकन सोमवार से लिया जाएगा। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 05:30 AM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 05:30 AM (IST)
बीआरएबीयू में स्नातक में नामांकन आज से, कालेजों में तैयारियां पूरी
बीआरएबीयू में स्नातक में नामांकन आज से, कालेजों में तैयारियां पूरी

मुजफ्फरपुर। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से जारी स्नातक की पहली मेधा सूची के आधार पर कालेजों में नामांकन सोमवार से लिया जाएगा। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। इधर, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से इंटर की दूसरी मेधा सूची जारी कर दी गई है। ऐसे में दोनों में नामांकन को लेकर अत्याधिक भीड़ उमड़ेगी। इसको देखते हुए कालेजों में इंटर और स्नातक के लिए अलग-अलग काउंटर बनाए गए हैं। कर्मचारियों को प्रमाणपत्रों के सत्यापन की जिम्मेवारी दी गई है। एलएस कालेज के प्राचार्य डा.ओपी राय ने बताया कि स्नातक और इंटर के लिए अलग-अलग काउंटर होंगे। वहीं छात्र-छात्राओं को बैंक चालान के लिए भटकना नहीं होगा। आनलाइन चालान की भी व्यवस्था कालेज की ओर से की गई है। विधि व्यवस्था कायम करने और भीड़ को नियंत्रित करने के लिए एनसीसी के कैडेट्स की तैनाती की जाएगी। आरडीएस कालेज की प्राचार्य डा.अमिता शर्मा ने बताया कि साइंस, कामर्स और आर्ट के लिए तीन अलग-अलग काउंटर बनाए गए हैं। प्रमाणपत्रों की जांच के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है। काउंटर पर मास्क भी उपलब्ध कराया गया है। एमडीडीएम कालेज की प्राचार्य डा.कनुप्रिया ने बताया कि कालेज में काउंटर पहले से ही बना हुआ है। इसबार भीड़ न लगे इसको लेकर कुल चार काउंटर पर स्नातक का नामांकन लिया जाएगा। वहां प्रमाणपत्रों के सत्यापन के लिए अलग से कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है। छात्राओं को धूप में परेशानी नहीं हो इसके लिए उन्हें अलग-अलग कक्षाओं में बैठाकर उनसे कागजात संग्रहित कर लिए जाएंगे। बारी आने पर छात्राएं काउंटर पर आकर आसानी से नामांकन की प्रक्रिया को पूर्ण करेंगी। आरबीबीएम कालेज की प्राचार्य डा.ममता रानी ने बताया कि नामांकन को लेकर दो काउंटर बनाए गए हैं। इंटर में नामांकन के लिए दूसरी सूची जारी कर दी गई है। ऐसे में भीड़ अत्याधिक होगी। इसे नियंत्रित करने के लिए कर्मियों को तैनात किया गया है। बिना मास्क लगाए छात्राओं को कालेज में प्रवेश नहीं मिलेगा।

प्राचार्यो ने अभिभावकों से की अपील : विभिन्न कालेज के प्राचार्यो ने अभिभावकों से नामांकन प्रक्रिया के दौरान विधि व्यवस्था के संचालन में सहयोग की अपील की है। कहा गया है कि छात्र-छात्राओं को ही कतार में लगाएं। अभिभावक बाहर रहें ताकि परिसर में अत्याधिक भीड़ एकत्रित नहीं हो।

20 सितंबर तक स्नातक में होना है नामांकन : स्नातक में पहली सूची के आधार पर 20 सितंबर तक नामांकन लिया जाना है। इसके बाद 21 सितंबर को नामांकित विद्यार्थियों की सूची वेबसाइट पर उपलब्ध कराना है। शेष बचे हुए सीटों पर दूसरी सूची जारी की जाएगी।

chat bot
आपका साथी