बगहा में अतिक्रमण से नगर की सड़कों पर चलना मुश्किल, हो रहीं ये परेशानियां

एनएच व नवकी बाजार सड़क में अतिक्रमण से जूझ रहे राहगीर व यात्री । मुख्य सड़क के अनुमंडलीय अस्पताल के सामने डीएम एकेडमी चौक पर अतिक्रमण । इस वजह से आने जाने में लोगों को परेशानी होती है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 09:59 AM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 09:59 AM (IST)
बगहा में अतिक्रमण से नगर की सड़कों पर चलना मुश्किल, हो रहीं ये परेशानियां
सड़क का अतिक्रमण कर इमारत बना लेने वालों पर कोई कार्रवाई नहीं होती।

पश्‍चिम चंपारण, जेएनएन। बगहा नगर की प्रमुख सड़कें अतिक्रमण की चपेट में हैं। इससे लोगों को आवागमन में न केवल परेशानी होती है । बल्कि सड़कों पर पैदल चलना खतरे से खाली नहीं है। आए दिन हो रही सड़क दुर्घटनाएं इसकी वाहक हैं। इसके बाद भी लाइलाज होती अतिक्रमण की समस्या के प्रति जिम्मेदार गंभीर नहीं है। हालांकि जब भी चीनी मिल का पेराई सीजन आरंभ होता है तो दो तीन दिनों के लिए अतिक्रमण हटाओ अभियान चलता है। इस अभियान में वे लोग हटाए जाते हैं जो सड़क के किनारे ठेला या गुमटी रखकर अपने परिवार के आजीविका की जुगाड़ करते हैं। पर, सड़क का अतिक्रमण कर इमारत बना लेने वालों पर कोई कार्रवाई नहीं होती।

फुटपाथी दुकानदारों द्वारा अतिक्रमण

नगर के एनएच 727 मुख्य सड़क मार्ग में अनुमंडलीय अस्पताल प्रवेश द्वार डीएम एकेडमी चौक के दोनों ओर फुटपाथी दुकानदारों द्वारा अतिक्रमण कर लिया गया। जिससे सड़क संकीर्ण हो गई है। कभी कभार आधी रात या दिन में अस्पताल में पहुंचने वाले इमरजेंसी मरीजों को भी प्रवेश द्वार सड़क किनारे लगे जाम का कोपभाजन होना पड़ता है. जिससे मरीज की स्थिति और भी दयनीय हो जाती है। वहीं दूसरी ओर नवकी बाजार रोड, कोल्ड स्टोर जाने वाली सड़क में दुकानदारों द्वारा दुकान के बाहर बिक्री के लिए सामान लगाकर सड़क को संकीर्ण कर दिया जा रहा है। जिससे छोटे बड़े वाहनों की परिचालन होने से आए दिन जाम की समस्या उत्पन्न होती रहती है।

चौराहा के समीप पूरी तरह से वाहनों का कब्जा

बगहा से वाल्मीकि नगर की तरफ जाने वाली सड़क में स्टेट बैंक चौराहा के समीप पूरी तरह से वाहनों का कब्जा रहता है। सड़क की दोनों पटरियों पर अतिक्रमण के साथ प्राइवेट टैक्सी स्टैंड , बस स्टैंड बना है। यहां से ही प्राइवेट वाहनों में बैठकर लोग वाल्मीकि नगर, हरनाटांड़, लौरिया, चौतरवा आदि के लिए रवाना होते हैं। इस कारण भी यहां लोगों की भीड़ अधिक होती है। 

आवागमन में हो रही परेशानी 

अतिक्रमण के चलते यहां पैदल राहगीर सड़क से ही आवागमन कर सकते हैं। वाहनों के बीच से जाने के प्रयास में आए दिन लोग घायल हो रहे हैं। इससे दुर्घटना के बाद कई बार विवाद भी होता है, लेकिन अतिक्रमण हटाने के प्रति जिम्मेदार अधिकारी बगले से निकल जाते हैं। बगहा एक में भी यही हालत है। इस मार्ग पर भी पैदल चलना दुश्वार है। अतिक्रमण की समस्या नगर क्षेत्र की अन्य सड़कों पर नासूर की तरह बढ़ता ही जा रहा है। इसके बाद भी इस दिशा में प्रभावी कार्रवाई नहीं की जा रही है। बाजार जाने वाली सड़क की हालत ऐसी है कि शाम के समय तो मोटरसाइकिल लेकर चलना मुश्किल हो जाता है।

पैदल राहगीरों के लिए फुटपाथ जरूरी

अतिक्रमण की समस्या गंभीर है। सुरक्षित यातायात के लिए सड़क की दोनों पटरियों का खाली होना जरूरी है। वैसे भी यदि लोग दूसरों को होने वाली परेशानी को समझें तो अतिक्रमण की समस्या उत्पन्न नहीं होगी। वैसे भी पैदल आवागमन के लिए फुटपाथ का होना अत्यंत जरूरी है।

लोगों ने एसडीएम से अतिक्रमण हटाने की मांग

अजय गुप्ता, मोहन प्रसाद, रमेश कुमार , तुफैल अहमद, विष्णु प्रकाश, रमेश राम, राजेंद्र पड़ित, अमरनाथ प्रसाद ने अनुमंडल प्रशासन से अस्पताल चौक के सामने लग रही जाम की समस्या से निजात दिलाने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी