मोतिहारी के एक विद्यालय में छात्रवृति, पोशाक, एमडीएम व स्मार्ट क्लास रूम से संबंधित राशि का गबन, जांच शुरू

East Champaran गबन की जांच के लिए राजकीय मध्य विद्यालय छतौनी पहुंची शिक्षा विभाग की टीम जीएमएस छतौनी कॉलोनी में योजनाओं की राशि में गबन करने का है आरोप पूर्व प्रधानाध्यापक के मौजूद नहीं रहने की वजह से जांच कार्य नहीं हो सका पूरा।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 02:10 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 02:10 PM (IST)
मोतिहारी के एक विद्यालय में छात्रवृति, पोशाक, एमडीएम व स्मार्ट क्लास रूम से संबंधित राशि का गबन, जांच शुरू
पूर्वी चंपारण के एक स्‍कूल में राश‍ि गबन की हो रही जांच। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पूर्वी चंपारण, जासं। विद्यालय से संबंधित योजनाओं की राशि में गबन के आरोप मामले में बुधवार को शिक्षा विभाग की टीम जांच के लिए राजकीय मध्य विद्यालय छतौनी कॉलोनी पहुंची। हालांकि पूर्व प्रधानाध्यापक के आकस्मिक अवकाश पर रहने के कारण जांच कार्य पूरा नहीं हो सका। इस संबंध में दो सदस्यीय जांच टीम के सदस्य जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (योजना एवं लेखा) जावेद आलम ने कहा कि वर्तमान प्रधानाध्यापक राजेश कुमार उपस्थित थे। मगर उनके द्वारा अभिलेख उपलब्ध नहीं कराया जा सका। उनका कहना है कि उन्हें अभी तक पूर्ण रूप से प्रभार नहीं मिला है। इसके कारण सभी अभिलेख उनकी जानकारी या नियंत्रण में नहीं है। जांच टीम के दूसरे सदस्य के रूप में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (समग्र शिक्षा अभियान) प्रह्लाद प्रसाद गुप्ता भी जांच कार्य के लिए विद्यालय में उपस्थित थे।

यहां बता दें कि स्थानीय विधायक सह बिहार सरकार के गन्ना उद्योग एवं विधि मंत्री प्रमोद कुमार के परिवाद पर यह जांच कार्य किया जा रहा है। आरोप है कि विद्यालय में छात्रवृति, पोशाक, एमडीएम एवं स्मार्ट क्लास रूम से संबंधित राशि का गबन कर लिया गया है। इस परिवाद के आलोक में जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक के निर्देश पर जांच के लिए दो सदस्यीय टीम का गठन किया गया है। इसी प्रयोजन को लेकर स्थलीय जांच के लिए टीम विद्यालय पहुंची थी, मगर जांच कार्य पूरा नहीं हो सका। टीम को संबंधित अभिलेख नहीं मिल सके। डीपीओ योजना एवं लेखा ने कहा कि जांच के लिए नए सिरे से कार्यक्रम तय कर इसे पूरा किया जाएगा। मौके पर एडीपीसी दिलीप कुमार सहित विद्यालय के शिक्षक मौजूद थे।

छात्रावास में नामांकन के लिए 22 तक आवेदन

मोतिहारी। शहर के बरियारपुर स्थित अल्पसंख्यक कल्याण छात्रावास (बालक) में नामांकन के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 22 सितंबर निर्धारित की गई है। इसकी जानकारी देते हुए छात्रावास अधीक्षक नजीउल्लाह खान ने बताया कि उक्त छात्रावास में नामांकन के इच्छुक छात्र जो सत्र 2021-22 में मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान में नामांकित होकर अध्ययनरत हों वे आगामी 22 सितंबर तक छात्रावास कार्यालय में विहित प्रपत्र में अपना आवेदन जमा कराएं। समय सीमा के बाद मिले आवेदन पर विचार नहीं किया जाए्गा।

chat bot
आपका साथी