मुजफ्फरपुर में कोरोना की दूसरी लहर से मृत लोगों के आश्रितों को मुआवजा के लिए 8 करोड़

संबंधित अंचलों के अंचलाधिकारी से इसका सत्यापन कराया जाएगा। इसके बाद सूची आपदा प्रबंधन के अपर समाहर्ता के पास आने के बाद मुआवजे का भुगतान किया जाएगा। मृतक के आश्रितों को राशि का भुगतान किया जाएगा। आपदा विभाग ने इसके लिए करीब आठ करोड़ रुपये जिले को आवंटित कर दिया।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 11:49 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 11:49 AM (IST)
मुजफ्फरपुर में कोरोना की दूसरी लहर से मृत लोगों के आश्रितों को मुआवजा के लिए 8 करोड़
195 की बनी सूची, स्वास्थ्य विभाग से सूची की जांच के बाद आपदा ने तैयार की रिपोर्ट।

मुजफ्फरपुर, जासं। जिले में कोरोना की दूसरी लहर में मृत लोगों के आश्रितों को मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अबतक इस महामारी से जिले में 195 लोगों के मृत होने की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग से हुई है। सूची जांच के बाद आपदा प्रबंधन विभाग को भेज दी गई है। अब संबंधित अंचलों के अंचलाधिकारी से इसका सत्यापन कराया जाएगा। इसके बाद सूची आपदा प्रबंधन के अपर समाहर्ता के पास आने के बाद मुआवजे का भुगतान किया जाएगा। मृतक के आश्रितों को राशि का भुगतान किया जाएगा। आपदा विभाग ने इसके लिए करीब आठ करोड़ रुपये जिले को आवंटित कर दिया है। मृतकों की अंतिम सूची बनने के साथ आगे भी राशि की मांग होगी।

मुआवजे के लिए ऐसे करें आवेदन

कोरोना से मृत लोगों के निकटतम आश्रित मुआवजे के लिए अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी के सदर अस्पताल स्थित कार्यालय में आवेदन जमा करेंगे। आवेदन के साथ मृत्यु संबंधित अस्पताल के मृत्यु प्रमाणपत्र की छायाप्रति, मृत्यु प्रमाणपत्र (सक्षम प्राधिकार से जारी), आश्रित या निकटतम संबंधी का आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र और बैंक खाता की छायाप्रति आइएफसी कोड के साथ देना होगा।

कोरोना टीकाकरण में पीडीएस दुकानदारों की ली जाएगी मदद

जासं, मुजफ्फरपुर : जिले में अधिक से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन देने को लेकर पीडीएस (जन वितरण प्रणाली) दुकानदार की भी मदद ली जाएगी। इस संबंध में एसडीओ पूर्वी डॉ. कुंदन कुमार ने प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी और एमओ निर्देश जारी किया है। इसमें बुधवार को टीकाकरण कैंप को लेकर लोगों को जागरूक कर टीका दिलाना सुनिश्चित कराने को कहा गया है। उन्होंने यह भी कहा कि स्थानीय स्तर पर कुछ लोगों द्वारा असहयोग किया जा रहा है। इससे टीकाकरण प्रभावित हो रहा है। ऐसे में पीडीएस दुकानदारों को सक्रिय करने को कहा गया है। उनसे इस आशय का प्रमाणपत्र लेने को कहा है कि खाद्यान्न लेने वाले लाभुक ने वैक्सीन ले लिया है। जिन लाभुकों ने ने टीका नहीं लिया उन्हें प्रेरित करने को कहा गया है।  

chat bot
आपका साथी