East Champaran: इस वर्ष सुगौली चीनी मिल में होगी 31 लाख क्विंटल गन्ने की पेराई

पूर्वी चंपारण के सुगौली में चीनी में पेराई शुरू होने से मायूस क‍िसानों में म‍िली राहत। डीएम ने पूजा अर्चना के साथ शुरू कराई सुगौली एचपीसीएल बायोफ्युल्स लिमिटेड में गन्ने की पेराई। सभी पथ क्रय केन्द्रों को भी तैयार कर लिया गया है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 01:09 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 01:09 PM (IST)
East Champaran: इस वर्ष सुगौली चीनी मिल में होगी 31 लाख क्विंटल गन्ने की पेराई
ढ़ोंगा की पूजा के अवसर पर मौजूद डीएम व चीनी मिल के अधिकारी। जागरण

मोतिहारी, जासं। सुगौली स्थित एचपीसीएल बायोफ्युल्स लिमिटेड में गुरुवार को पेराई सत्र 2021-22 का पूजा अर्चना के साथ शुभारंभ किया गया। इस मौके पर जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक द्वारा नारियल फोड़कर एवं गन्ना चढ़ाकर इसका उद्घाटन किया गया। इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना काल के पश्चात चीनी मिल के चालू हो जाने से क्षेत्रीय गन्ना उत्पादकों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगी। इस वर्ष बाढ़ की विभीषिका झेल चुके किसानों के मायूस चेहरे पर मुस्‍कान लाने के लिए मिल को अक्टूबर माह में ही चालू करने का एक शानदार प्रयास मिल प्रबंधन द्वारा किया गया है।

चीनी में पेराई से कि‍सानों में खुशी    

इस वर्ष गन्ने का पेराई लक्ष्य 31 लाख क्विंटल अनुमानित है। गन्ने की खेती में इस वर्ष 25 हजार एकड़ मुरहन और खूंटी प्रबंधन का लक्ष्य 10 हजार एकड़ यानी कुल 35 हजार एकड़ क्षेत्रफल का अनुमानिल लक्ष्य बनाकर कार्य किया जा रहा है। किसानों को गन्ना बीज संवर्द्धन हेतु लगातार प्रशिक्षित कर पॉली बैग, एसटीपी एवं एक आंख के टुकड़े की बुवाई कराई जा रही है। अबतक लगभग 15 लाख पॉली बैग पौधे किसानों के खेत पर तैयार कर ट्रांसप्लांट कराए जा चुके हैं। समय पर पेराई शुरू होने से क‍िसानों में खुशी की लहर।  

पेराई सत्र के लिए सभी पथ क्रय केन्द्रों को भी तैयार कर लिया गया है। इस अवसर पर कम्पनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी प्रणय कुमार, मुख्य वित अधिकारी जॉय रॉय चौधरी, महाप्रबंधक विजय कुमार दीक्षित, उप महाप्रबंधक गन्ना डा. जय प्रकाश त्रिपाठी, गन्ना प्रबंधक संजीव कुमार, हरीशचंद श्रीवास्तव, अभयनाथ पाण्डेय, किसानों में धर्मेंद्र कुमार नायक, विजय नायक, हरिशंकर सर्राफ, राजमन गोस्वामी, इजहार हुसैन, प्रभात रंजन सहित सैकड़ो किसान, कम्पनी के समस्त अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

प्रखंडस्तरीय कृषि महोत्सव में वैज्ञानिकों ने किसानों को दिया खेती के टिप्स

मधुबन। प्रखंड परिसर के सभागार में बुधवार को कृषि विभाग की ओर से प्रखंडस्तरीय रबी महाअभियान 2021 के अंतर्गत रबी महोत्सव व प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन बीडीओ कुमारी सविता सिन्हा, मोतिहारी के पौधा संरक्षण के सहायक निदेशक सुजीत नाथ मलिक, बीएओ अनिल चौधरी, वन विभाग के पदाधिकारी विनोद ङ्क्षसह ने संयुक्त रूप से द्वीप प्रज्जवलित कर किया। उपस्थित किसानों को विभिन्न तरह की जानकारी दी गई। बताया गया कि किसानी से कैसे कम लागत में अधिक उपज प्राप्त कर सकते हैं। पौधे में लगने वाली बीमारियों व उसके उपचार के बारे में पौधा संरक्षण के सहायक निदेशक सुजीत नाथ मल्लिक ने जानकारी दी। खेतों में बीज डालने से पहले उसका उपचार बहुत जरूरी है। किसानों को 2021-22 के लिए संचालित योजनाओं के संबंध में कृषि समन्वयक शिवांगी आनंद ने विस्तार से बताया।

chat bot
आपका साथी