East Champaran: नियमों में उलझकर रह जा रहे कोरोना से मृत लोगों के स्वजन

East Champaran कोरोना महामारी ने कई घरों को तबाह कर दिया। मुख्यमंत्री राहत कोष से मिलती चार लाख की मुआवजा राशि। तकनीकी कारणों से मृतकों के स्वजनों को नहीं मिल रही राहत राशि। कोरोना संक्रमण से बचाव के ल‍िए करें गाइडलाइन का पालन।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 03:12 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 03:12 PM (IST)
East Champaran: नियमों में उलझकर रह जा रहे कोरोना से मृत लोगों के स्वजन
कोरोना संक्रमण से बचाव के ल‍िए गाइडलाइन का करें पालन। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पूर्वी चंपारण, जासं। कोरोना महामारी ने कई घरों को तबाह कर दिया। खासकर कोरोना की दूसरी लहर में मौत के आंकडों में बेतहाशा वृद्धि देखी गई। इधर, सरकार द्वारा कोरोना से मरे लोगों के लिए राहत राशि देने की घोषणा के बाद लोगों को राहत जरूर मिली है। हालांकि, अब भी कई ऐसे मामले हैं जिनमें मृतकों के स्वजन को तकनीकी कारणों से राहत राशि का भुगतान नहीं किया जा सका है। दरअसल सरकार ने राहत राशि पाने के लिए जो शर्त रखी है उसमें आरपीटीसीआर जांच को जरूरी किया गया है।

वहीं वैसे मृतकों को हीं राशि दी जानी है जो बिहार के निवासी हो व उनकी मौत भी बिहार में हीं हुई हो। यही कारण है कि कई ऐसे मृतकों के आश्रितों में मायूसी है। बता दे कि कोरोना की दूसरी लहर में कई बार आरटीपीसीआर व एंटीजन जांच में भी कोरोना की पुष्टि नहीं हो पाती थी। जबकि मरीज में कोरोना से जुडे गंभीर लक्षण रहते थे। तब चिकित्सकों द्वारा सीटी स्कैन कराया जाता था, इसमें बीमारी के बारे में स्पष्ट पता चल पाता था। बताते हैं कि जिले में ऐसे तकरीबन 90 मृतक हैं जिनका कोरोना जांच रिपोर्ट तो निगेटिव था लेकिन सिटी स्कैन में उनके फेफड़े में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। बाद में स्थिति गंभीर होने पर उनकी मौत भी हो गई। लेकिन, नियम में फिट नहीं होने के कारण उन्हें राहत राशि नहीं मिल सकी है। पूछने पर इस बाबत महामारी विशेषज्ञ डा राहुल राज ने बताया कि विभागीय नियमों के दायरे में आने वाले मृतकों के परिजनों को हीं राहत राशि दी जा सकती है। जो भी मामले विभागीय नियमों के अनुकूल हैं उनके परिजनों को राहत राशि दिलाने के लिए कवायद की जा रही है। अब तक तकरीबन 300 से ज्यादा ऐसे मृतकों के परिजनों को राहत राशि उपलब्ध कराई गई है।

टीकाकर्मी सम्मानित

सुगौली नगर भाजपा मंडल द्वारा टीकाकरण कार्य में जुटे स्वास्थ्यकर्मियों को सम्मानित कर बधाई दी गई। मौके पर नगर अध्यक्ष अंकुर चौधरी, मनु पांडेय, प्रियांशु सर्राफ, राजकपूर चौधरी, हर्षवर्धन सर्राफ, राजा तिवारी, दीपक पटेल, संजय गुप्ता, राजू राम, शाहिद जमील, अभिषेक कुमार, नीरज कुमार सहित कई शामिल थे। वहीं भाजपा जिला महामंत्री सह नौतन विधानसभा प्रभारी प्रदीप सर्राफ व अन्य भाजपा नेताओं ने सौ करोड़ से अधिक लोगो को नि:शुल्क टीका लग जाने पर पीएम नरेंद्र मोदी, वैज्ञानिकों, चिकित्सकों, स्वास्थ्यकर्मी व स्वयंसेवकों को बधाई दी है।

chat bot
आपका साथी