East Champaran:रिश्वत नहीं मिलने के कारण नामांकन के लिए नहीं दिया जाति प्रमाण पत्र

East Champaran मोतिहारी के संग्रामपुर में सर्टिफिकेट नहीं मिलने से 500 की जगह 1000 में कटानी पड़ी एनआर बीडीओ ने कहा- होगी जांच। सरपंच पद पर नामांकन करने के लिए जाति प्रमाण-पत्र में रिश्वत नहीं दिया। इसके बाद दो-दो बार आवेदन रिजेक्ट कर दिया गया। अभ्यर्थी ने दिया आवेदन।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 03:25 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 03:25 PM (IST)
East Champaran:रिश्वत नहीं मिलने के कारण नामांकन के लिए नहीं दिया जाति प्रमाण पत्र
पंचायत चुनाव को लेकर चल रही तैयारी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पूर्वी चंपारण, जासं। पूर्वी चंपारण जिले के मोतिहारी में संग्रामपुर में दक्षिणी भवानीपुर पंचायत से सरपंच पद पर नामांकन करने के लिए जाति प्रमाण-पत्र में रिश्वत नहीं देने के कारण दो-दो बार आवेदन रिजेक्ट करने का मामला प्रकाश में आया हैं। इसको लेकर अभ्यर्थी कनीश्वर कुमार केसरी ने बीडीओ सह आरओ को आवेदन दिया है। कहा है कि दक्षिणी भवानीपुर पंचायत का सरपंच पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। उसके लिए एनआर कटवाने हेतु पिछले 9 अक्टूबर 2021 को ऑनलाइन आवेदन दिया था, जिसकी जांच हल्का कर्मचारी द्वारा भी की गई थी। इसके बावजूद दूसरा आवेदन की मांग आरटीपीएस कर्मी सुनील कुमार द्वारा की गई। साथ ही यह कहा गया कि चुनावी समय हैं इसलिए कम से कम पांच सौ रुपया दीजिए। इसके लिए पुन: दूसरा आवेदन भी दिया गया लेकिन इसके बाद भी जाति प्रमाण पत्र निर्गत नहीं किया गया। श्री केसरी ने यह भी कहा कि पिछले 23 अक्टूबर को नामांकन नहीं हो पाया। थक हार कर उसे 500 की जगह 1000 का एनआर कटवा कर नामांकन दाखिल करना पड़ा। इस मामले में बीडीओ सह आरओ ने बताया कि मामला गम्भीर हैं। जांच कर कार्रवाई होगी। जबङ्क्षक सीओ सुरेश पासवान ने भी जांच कर कार्रवाई की बात कही है।

चिरैया में दसवें चरण के पंचायत चुनाव का नामांकन शुरू

चिरैया प्रखंड में दसवें चरण में होनेवाले चुनाव को लेकर मंगलवार से नामांकन कार्य शुरू होगा। इसको लेकर प्रखंड कार्यालय परिसर में सभी तरह की तैयारी पूरी कर ली गई है। पांच पदों पर नामांकन के लिए कुल 29 टेबल लगाए गए हैं। नामांकन कार्य की सफलता को लेकर सिकरहना अनुमंडल पदाधिकारी इफ्तेखार अहमद, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राजेश कुमार की अध्यक्षता में एक समीक्षा बैठक की गई। जिसमें बीडीओ नंदकिशोर साह, सीओ आनंद कुमार गुप्ता, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी सरोज कुमार ङ्क्षसह एवं थानाध्यक्ष केपी ङ्क्षसह सहित संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे। कहा गया कि नामांकन के दौरान किसी भी प्रत्याशी द्वारा जुलूस नहीं निकाला जाएगा। यह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है। ऐसा करने पर उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। बीडीओ नंदकिशोर साह ने बताया कि नामांकन एक नवम्बर तक चलेगा।

chat bot
आपका साथी