विद्युत विभाग की लचर कार्यशैली से पूर्वी चंपारण में औद्योगीकरण की रफ्तार सुस्त

East Champaran निजी एजेंसी की मनमानी से उद्योग लगाने को इच्छुक लोग भी त्रस्त सूबे के उद्योग मंत्री तक पहुंची विभाग की शिकायत जल्द हो सकती है कार्रवाई। शाहनवाज हुसैन के उद्योग मंत्री बनने के बाद सूबे में औद्योगीकरण की सुस्त पडी रफ्तार में तेजी आने की उम्मीद बंधी थी।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 05:45 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 05:45 PM (IST)
विद्युत विभाग की लचर कार्यशैली से पूर्वी चंपारण में औद्योगीकरण की रफ्तार सुस्त
तमाम कवायद के बावजूद पूर्वी चंपारण में औद्योगीकरण की रफ्तार तेज नहीं हो पा रही। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पूर्वी चंपारण (मोतिहारी), जासं। राज्य सरकार की तमाम कवायद के बाद भी जिले में औद्योगीकरण की रफ्तार तेज नहीं हो पा रही है। इसमें सबसे बडी बाधा विद्युत विभाग की लालफीताशाही बन रही है। हद तो यह है कि उद्योग लगाने के इच्छुक लोगों को विद्युत कनेक्शन के लिए उद्योग मंत्री तक से शिकायत करनी पड़ रही है। बता दें कि बिहार सरकार में भाजपा के कद्दावर नेता शाहनवाज हुसैन के उद्योग मंत्री बनने के बाद सूबे में औद्योगीकरण की सुस्त पडी रफ्तार में तेजी आने की उम्मीद बंधी थी। खुद श्री हुसैन ने भी मंत्री बनने के साथ हीं यहां उद्योगों को बढावा देने के लिए बेहतर माहौल बनाने की बात कही गई थी।

62 फीसद लोगों को हीं मिल सका विद्युत कनेक्शन

विद्युत विभाग के आंकडों को ही अगर मान लें तो अबतक औद्योगिक कनेक्शन के लिए जिले में 99 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें अबतक 62 आवेदकों को हीं विद्युत कनेक्शन मिल सका है। यहीं कारण था कि पिछले दिनों जब उद्योग मंत्री श्री हुसैन एक कार्यक्रम में शिरकत करने मोतिहारी पहुंचे थे तो विद्युत विभाग की लचर कार्यशैली को लेकर एक उद्योग लगाने को इच्छुक व्यक्ति ने उनसे इसकी शिकायत की थी। इसके बावजूद भी अभी तक विभाग की कार्यशैली में किसी तरह का परिवर्तन नहीं दिख रहा है।

रूरल एरिया में हो रही ज्यादा परेशानी

बताते हैं कि जिले के ग्रामीण एरिया में विद्युत कनेक्शन के लिए निजी एजेंसी आनंद ट्रांसफॉर्मर को अधिकृत किया गया है। सूत्र बताते हैं कि उक्त निजी एजेंसी द्वारा कनेक्शन देने में जमकर गड़बड़ी की जाती रही है। एजेंसी के बारे में पूर्व में भी ग्रामीण क्षेत्रों के लोग शिकायत करते रहें हैं, लेकिन कतिपय कारणों से कभी भी कार्रवाई नहीं की जाती है।

chat bot
आपका साथी