दरभंगा में बैंकों की आनाकानी ने लगाया मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना पर ग्रहण, जान‍िए पूरा मामला

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना में जिले से चयनित 30 लाभुकों में से अब केवल चार लाभुकों का लोन ही स्वीकृत हुआ है। जानकार सूत्र बताते हैं कि इस योजना के तहत जिले में अधिकांश लाभुकों ने केनरा बैंक में लोन के लिए आवेदन दिया है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 04:12 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 04:12 PM (IST)
दरभंगा में बैंकों की आनाकानी ने लगाया मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना पर ग्रहण, जान‍िए पूरा मामला
दरभंगा में लोन देने में बैंकों की लापरवाही। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

दरभंगा, {विभाष झा}। बैंकों की उदासीनता के कारण मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना धरातल पर उतरती नहीं नजर आ रही है। लोन देने में आनाकानी करने को ले चयनित लाभुक अब लोन पर गाड़ी खरीदने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे है। मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना में जिले से चयनित 30 लाभुकों में से अब केवल चार लाभुकों का लोन ही स्वीकृत हुआ है। जानकार सूत्र बताते हैं कि इस योजना के तहत जिले में अधिकांश लाभुकों ने केनरा बैंक में लोन के लिए आवेदन दिया है।

बैंकों के सामने सबसे बड़ी समस्या लोन रिकवरी को लेकर आ रही है। बताया जाता हैं कि लोन रिकवरी के मामले में परेशानी को देखते हुए बैंक अपना पांव खींच रहा है। बैंकों का लोन नहीं देने के पीछे यह तर्क हैं कि एक निर्धारित दूरी तक ही बैंक अपने ग्राहकों को लोन देता है, ताकि रिकवरी की सूरत में उनके कर्मियों को इसके लिए ज्यादा परेशानी नहीं उठानी पड़े। हालांकि, बैंक अधिकारियों ने इसकी पुष्टि नहीं की है। इधर, गुरुवार को लोन देने में बैंकों के अडियल स्वभाव को देखते हुए उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया की अध्यक्षता में बैंक अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें डीडीसी ने मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत एंबुलेंस के लिए लोन स्वीकृत करने का दबाव बनाया हैं। बैंक अधिकारियों को निर्देश दिया गया हैं कि वे लाभुकों का लोन स्वीकृत करें, ताकि सरकार की इस योजना को धरातल पर उतारा जा सके। बताया जाता हैं कि केनरा बैंक को छोड़कर बाकी बैंक लोन देने में दिलचस्पी नहीं ले रहे है।

एक प्रखंड में दो लोगों को मिलना है योजना का लाभ

जिला परिवहन अधिकारी रवि कुमार ने बताया कि इस योजना के तहत हरेक प्रखंड में दो-दो लाभुकों को इसका लाभ मिलेगा। इसके लिए प्रति प्रखंड लाभुक चयनित किए जा चुके हैं। अब तक केवल चार लाभुकों का लोन स्वीकृत हुआ है। जिसमें से तीन लाभुकों ने एंबुलेंस की खरीदारी की है। चौथे लाभुक को जल्द एंबुलेंस मिल जाएगा। बताया कि इस योजना के तहत सरकार प्रति लाभुक दो लाख का अनुदान दे रही है। जिलाधिकारी 24 जुलाई को तीन लाभुकों को एंबुलेंस की चाभी सौंपेगे। इसके बाद हरी झंडी दिखाकर इस योजना का शुभारंभ किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी