Smart City : मुजफ्फरपुर में नगर आयुक्त एवं सिटी मैनेजर के नेतृत्व में ध्वस्त किए गए दर्जनों अवैध निर्माण

मुजफ्फरपुर शहर के बैरिया-लक्ष्मी चौक रोड में अतिक्रमणकारियों पर चला निगम का बुलडोजर स्पाइनल रोड के निर्माण में बाधा उत्पन्न कर रहे थे अतिक्रमणकारी अभियान के दौरान नगर आयुक्त को कड़े तेवर देख किसी ने भी विरोध नहीं किया।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 07:28 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 07:28 AM (IST)
Smart City : मुजफ्फरपुर में नगर आयुक्त एवं सिटी मैनेजर के नेतृत्व में ध्वस्त किए गए दर्जनों अवैध निर्माण
मुजफ्फरपुर में स्‍मार्ट स‍िटी म‍िशन के तहत अवैध न‍िर्माण पर कार्रवाई। जागरण

मुजफ्फरपुर, जासं। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत बैरिया से ब्रह्मपुरा, स्टेशन रोड होते हुए धर्मशाला चौक तक स्पाइनल रोड के निर्माण में बाधा उत्पन्न करने वाले अतिक्रमणकारियों पर दूसरे दिन भी नगर निगम को बुलडोजर चला। नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय, सिटी मैनेजर ओम प्रकाश एवं सफाई प्रभारी कौशल किशोर के नेतृत्व में पहुंची नगर निगम की टीम ने गुरुवार को बैरिया चौक से लक्ष्मी चौक तक दर्जनों अवैध निर्माण को ध्वस्त किया। इस दौरान एजेंसी के पदाधिकारी भी मौजूद रहें। कई स्थायी निर्माण को भी पूरी तरह से ध्वस्त किया गया। अभियान के दौरान नगर आयुक्त को कड़े तेवर देख किसी ने भी विरोध नहीं किया।

नगर आयुक्त ने कहा कि स्मार्ट सिटी योजनाओं को तेजी से पूरा किया जाएगा। योजनाओं की राह में आने वाली बाधाओं को दूर किया जाएगा ताकि काम तेजी से पूरा हो सके। सड़क किनारे से पेड़ों को हटाने के बाद नाला निर्माण कार्य चल रहा है।

जल्द ही जमीन पर दिखाई देगा स्मार्ट सिटी का काम

स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ भूदेव चक्रवर्ती ने कहा है कि स्मार्ट सिटी में रहने का सपना देख रहे शहरवासियों का इंतजार अब समाप्त होगा। जल्द स्मार्ट सिटी का काम जमीन पर दिखाई देने लगेगा। दर्जनभर योजनाएं जमीन पर उतरने को तैयार हैं। उन्होंने ये बातें गुरुवार को निगम कार्यालय सभागार में कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहीं। मुजफ्फरपुर स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत चल रहीं परियोजनाओं के संबंध में जानकारी देने के लिए इस कार्यशाला का आयोजन किया गया था। इसमें सीईओ के अलावा स्मार्ट सिटी के सभी अधिकारियों के साथ सोशल अवेयरनेस की पूरी टीम भी मौजूद थी। सीईओं ने सभी को स्मार्ट सिटी से संबंधित प्रोजेक्ट के बारे में बताया और पूरी टीम के साथ मिलकर प्लान बनाया कि आने वाले समय में स्मार्ट सिटी के कार्यों को धरातल पर तेजी से लाएंगे।

नगर भवन का होगा पुनर्निर्माण, 1.28 करोड़ होंगे खर्च

स्मार्ट सिटी मिशन के नगर भवन का पुनर्निर्माण होगा। इसके निर्माण पर 1.28 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। निविदा के बाद इस कार्य के लिए संवेदक अशोक कुमार सिंह का चयन किया गया है। एक या दो दिन में कार्यादेश जारी कर दिया जाएगा। कार्यादेश के छह माह के भीतर इस कार्य को पूरा किया जाएगा। नगर भवन को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। शहर के लोगों के लिए यह भवन पहचान के रूप में काम करेगा। वहीं नगर भवन में चल रहे पुस्तकालय को शिफ्ट किया जाएगा। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत ई-लाइब्रेरी के निर्माण की योजना पर अलग से काम चल रहा है। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत अब तक दर्जनभर योजनाओं को जमीन पर उतारने का काम चल रहा है। स्पाइनल रोड, पेरीफेरल रोड, सिकंदरपुर पंडित नेहरू स्टेडियम के विकास एवं नगर भवन के पास इंटीग्रेटेड कमांड एवं कंट्रोल भवन के निर्माण का कार्य शुरू हो चुका है।

chat bot
आपका साथी