दरभंगा में आयोज‍ित टेबल-टेन‍िस प्रत‍ियोग‍िता में आरके कालेज को दोहरा खिताब

Darbhanga News दरभंगा में आयोज‍ित प्रत‍ियोग‍िता में रोमांचक मुकाबला देखने को म‍िला। तीन दिवसीय अंतर महाविद्यालय टेबल-टेनिस (महिला-पुरूष) प्रतियोगिता के समापन समारोह में बोले विवि के क्रीड़ा पदाधिकारी प्रो. अजय - खेल का सबसे बड़ा उद्देश्य मतभेद व दूरियों को मिटाना।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 03:34 PM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 03:34 PM (IST)
दरभंगा में आयोज‍ित टेबल-टेन‍िस प्रत‍ियोग‍िता में आरके कालेज को दोहरा खिताब
दरभंगा में आयोज‍ित टेबल टेन‍िस प्रत‍ियोग‍िता में द‍िखा रोमांचक मुकाबला। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

दरभंगा, जासं। सीएम साइंस कालेज के परीक्षा भवन में आयोज‍ित प्रत‍ियोग‍िता में महिला वर्ग के टीम इवेंट में आरके कालेज और पीजी एथलेटिक्स विभाग के बीच रोमांच मैच हुआ। इसमें आरके कालेज की रितिका ने पीजी की सोनाली को 11-9, 4-11 व 12-10 से हराया। वहीं, आरके कालेज की पूजा कुमारी ने लगातार दो सेट में पीजी की सपना को 11-5, 11-2 से हराया। डबल्स मुकाबले में आरके कालेज की रितिका और पूजा की जोड़ी ने पीजी की सोनाली और सपना की जोड़ी को 8-11, 11-7, 12-10 से हराया। वहीं, पुरूष वर्ग के टीम इवेंट में आरके कालेज मधुबनी की टीम ने मेजबान सीएम साइंस को हराया। खेले गए मैच में आरके कालेज के लालू कुमार ने सीएम साइंस कालेज के अंकित को 11-6, 11-7 से हराया। वहीं, आरके कालेज के प्रणव ने सीएम साइंस के ऋषव को 11-8, 11-7 से हराया। डबल्स मुकाबले में आरके कालेज के लालू व प्रणव की जोड़ी ने सीएम साइंस कालेज के अंकित व ऋषव की जोड़ी को 11-8, 11-7 से हराकर शील्ड पर कब्जा जमाया।

एकल मुकाबले में जीडी कालेज के संदीप कुमार पोद्दार व आरके कालेज की पूजा चैपिंयन

पुरुष वर्ग के एकल मुकाबले में जीडी कालेज के संदीप कुमार पोद्दार टाप शीर्ष पर रहे। वहीं, महिला वर्ग में आरके कालेज की पूजा कुमारी शीर्ष वरीयता पर रही। संदीप नौ मैच जीतकर नंबर वन खिलाड़ी के खिताब से नवाजे गए। वहीं आरके कालेज के लालू कुमार आठ मैच जीतकर दूसरे स्थान पर रहे।

खेल का अलग महत्‍व

जीवन में खेल बहुत ही महत्वपूर्ण है। जैसे खेल में उतार-चढ़ाव आते हैं तथा हार-जीत होती है, ठीक उसी प्रकार जीवन में भी ऐसी परिस्थितियां आती हैं। खेल में भाग लेना हार-जीत से अधिक महत्वपूर्ण हैं। उपरोक्त बातें ललित नारायण मिथिला विवि के क्रीड़ा पदाधिकारी प्रो. अजय नाथ झा ने कही। वे स्थानीय सीएम साइंस कॉलेज के कामेश्वर भवन में तीन दिवसीय अंतर महाविद्यालय टेबुल-टेनिस (महिला-पुरुष) प्रतियोगिता के समापन के मौके पर खिलाड़ियों को संबोधित कर रहे थे। कहा- खेलकूद में सक्रिय भागीदारी से परस्पर सहयोग तथा प्रेम की भावना बढ़ती है। कहा कि खेल का सबसे बड़ा उद्देश्य मतभेद तथा दूरियों को मिटाना है। खेल ही संपूर्ण मानव जाति को एक सूत्र में पिरोने की क्षमता रखता है।

वहीं, पूर्व विधान पार्षद एवं महाविद्यालय के रसायन शास्त्र के विभागाध्यक्ष डा. दिलीप कुमार चौधरी ने कहा कि खेल में अपनत्व की भावना का होना जरूरी है। आज के दौर में छात्र-छात्राओं को शिक्षा के साथ-साथ शारीरिक तौर पर भी मजबूत करने के लिए खेलों का आयोजन काफी महत्व रखता है। यह छात्र-छात्राओं के मानसिक विकास के साथ शारीरिक विकास के लिए जरूरी है। उन्होंने कहा कि खेल हमें अनुशासन में रहने की शिक्षा भी देता है। जो सफल कैरियर के लिए जरूरी है। कालेज के प्रधानाचार्य डा. प्रेम कुमार प्रसाद ने कहा कि छात्र-छात्राओं का जीवन में लक्ष्य होना जरूरी है। लक्ष्य के बिना जीवन अधूरा है। मंच संचालन आयोजन सचिव डा. खालिद अनवर ने किया। धन्यवाद ज्ञापन एनके लाल ने किया। मौके पर विश्वविद्यालय की ओर से चीफ सेलेक्टर के रूप में मनोनीत बिहार टेबल टेनिस एसोसिएशन के प्रदीप शंकर मिश्र, प्रो. विजय शंकर झा, अमित कुमार राऊत, मनीष राज, सुमित कुमार, डा. सुजीत कुमार चौधरी, डा. सत्येंद्र कुमार झा, कृष्ण कुमार चौधरी, चेतकर झा, कुमार राजर्षि आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी