कोरोना से डरें नहीं सावधान रहें

कोरोना से डरें नहीं सावधान रहें
Publish Date:Sat, 24 Oct 2020 12:48 AM (IST) Author: Jagran

मुजफ्फरपुर : मिठनपुरा वीसी लेन स्थित श्रीसत्य साई केंद्र में युवा चिकित्सक एके दास ने कोरोना वायरस से बचाव के उपाय बताए। केंद्र के अध्यक्ष एमपी सिंह साइंस कॉलेज के पूर्व प्राचार्य डॉ.राम दिनेश शर्मा ने अतिथियों को शॉल, स्मृति चिह्न और साईं की तस्वीर देकर सम्मानित किया। डॉ. दास ने कहा कि कोरोना से डरने और घबराने की जरूरत नहीं है। शारीरिक दूरी के साथ ही मास्क का हमेशा प्रयोग करें। साबुन और सैनिटाइजर से बीच-बीच में हाथ धोते रहें। अपने घर में हैं तो जरूरी नहीं कि मास्क लगाकर रहें। चिकित्सा जगत में लगे पूरे विश्व के वैज्ञानिक इस पर शोध कर रहे हैं। जल्द ही वैक्सीन भी आ जाएगी। लेकिन, तबतक हम अपनी जिंदगी कैसे सुरक्षित रखें इसके लिए सावधान रहना होगा। उन्होंने लोगों के प्रश्नों के उत्तर देते हुए कहा कि हम शारीरिक रूप से एक-दूसरे से सार्वजनिक स्थल पर दूर रहें। लेकिन, हमारा सामाजिक जीवन दूरियों से भरा नहीं होना चाहिए। साहित्यकार एवं बेला पत्रिका के संपादक डॉ.संजय पंकज ने भी संक्रमण से बचाव के लिए निर्धारित मापदंडों के अनुपालन की अपील की। अविनाश तिरंगा ने कहा कि कोराना से ग्रसित गरीब लोगों के लिए वे निशुल्क ऑक्सीजन उपलब्ध कराते रहेंगे। अंत में अतिथियों ने श्री सत्य साईं की आरती की। संकीर्तन के बाद सबने प्रसाद ग्रहण किया। डॉ. दास ने अपनी सेवा इस केंद्र को उपलब्ध कराने का भरोसा दिया। मौके पर रतनदीप, श्रीनिवास के अलावा सैकड़ों श्रद्धालु मौजूद थे।

सड़क पर बिना मास्क भीड़ देख केंद्रीय टीम हैरान, नहीं दिखा भय

कोरोना से बचाव की तैयारी व पब्लिक जागरूकता का जायजा लेने शुक्रवार को केंद्रीय टीम पहुंची। इसमें शामिल वरीय आइएएस आतिश चंद्रा जब सड़क से गुजर रहे थे तो देखा कि बिना मास्क के लोग घूम रहे। चौक-चौराहों पर भी पुराने दिन की तरह लोग जमा हो रहे हैं। टीम में साथ चल रहे स्थानीय अधिकारियों से इस पर ध्यान दिलाते हुए आश्चर्य जताया। कहा कि जिस तरह लोग निडर होकर घूम रहे ये अच्छी बात नहीं है। एसकेएमसीएच में बिना मास्क लगाए कई कर्मी व मरीजों के स्वजन दिखे। सिविल सर्जन से भी कहा कि यहां पर जो दिख रहा वे अच्छे संकेत नहीं है। अगर यहीं हाल रहा तो आगे परेशानी हो सकती है।

पताही कोविड अस्पताल की व्यवस्था को सराहा

टीम ने पताही हवाई अड्डा में चल रहे पीएम केयर कोविड अस्पताल की व्यवस्था की समीक्षा की। इलाज और जांच व्यवस्था पर संतोष जताया। कांटी पीएचसी में भी टीम पहुंची।

आरटीपीसीआर जांच पर दिया बल

टीम के सदस्यों ने एंटीजन किट के साथ आरटीपीसीआर जांच एक साथ करने पर बल दिया। कहा कि एंटीजन किट से जांच में निगेटिव रिपोर्ट आती है, लेकिन उस व्यक्ति में कोरोना से मिलते-जुलते लक्षण पाए जा रहे हैं। ऐसे में उसकी आरटीपीसीआर जांच भी कराई जाए। एसीएमओ विनय शर्मा ने बताया कि अभी चार सौ संदिग्धों की प्रतिदिन जांच का लक्ष्य रखा गया है। सीएस डॉ.एसपी सिंह ने बताया कि टीम ने फिलहाल कोई निर्देश नहीं दिया है। इलाज व जांच व्यवस्था की सराहना की है। निरीक्षण के संबंध में जो रिपोर्ट आएगी उसका पालन किया जाएगा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.