निर्जला एकादशी पर घड़े व हाथ पंखे का किया दान

निर्जला एकादशी के अवसर पर मंगलवार को श्रद्धालुओं ने सनातन संस्कृति का निर्वहन करते हुए व्रत रखा और दान-पुण्य किए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Jun 2020 02:10 AM (IST) Updated:Wed, 03 Jun 2020 06:13 AM (IST)
निर्जला एकादशी पर घड़े व हाथ पंखे का किया दान
निर्जला एकादशी पर घड़े व हाथ पंखे का किया दान

मुजफ्फरपुर। निर्जला एकादशी के अवसर पर मंगलवार को श्रद्धालुओं ने सनातन संस्कृति का निर्वहन करते हुए व्रत रखा और दान-पुण्य किए। कोरोना महामारी के बीच इस बार लोगों ने जरूरतमंदों के बीच शीतल जल से भरे घड़े, ताड़ के बने हाथ पंखे, वस्त्र, मौसमी फल छाते सहित मास्क और सैनिटाइजर का भी किया। इस अवसर पर शरबत भी पिलाया गया।

सुबह स्नान कर महालक्ष्मी व भगवान श्री विष्णु के पूजन के बाद घरों में दान का सिलसिला शुरू हो गया।

जरूरतमंदों को दान :

राहुल नगर, ब्रह्मापुरा में वार्ड पार्षद गायत्री चौधरी व कथावाचक मनीष माधव महाराज के आवास पर 25 से अधिक जरूरतमंदों को दान दिए गए। पहले उन्हें मीठा शरबत पिलाया गया। फिर अंगवस्त्र समर्पित करने के बाद घड़ा, पंखा, मौसमी फल आदि दिए गए। हनुमान चालीसा भी दी गई। मौके पर चाणक्य विद्यापति सोसायटी के संरक्षक पंडित शंभूनाथ चौबे, समाजसेवी हरिमोहन चौधरी, मदन प्रसाद सिंह, भवेश भारद्वाज, पंडित हरिशंकर पाठक, अमरेंद्र पांडेय, अमित तिवारी, टुल्लू तिवारी, रामबालक भारती, पवन तिवारी आदि थे।

जल संरक्षण का मिलता संदेश

वार्ड पार्षद ने बताया कि सनातन धर्म में एकादशी व्रत श्रीहरि को सर्वाधिक प्रिय माना गया है। वैसे तो साल भर में 24 एकादशिया होती हैं, लेकिन इस साल अधिक मास होने के कारण इनकी संख्या 26 हो गई है। इनमें ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की निर्जला एकादशी का व्रत सबसे फलदायी माना गया है। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि इस व्रत में पानी नहीं पीया जाता। यह एकादशी यह भी बताती है कि जल का संरक्षण आवश्यक है। इस दिन जल का दान सबसे शुभ माना गया है।

अनंत पुण्य की होती प्राप्ति

कथावाचक मनीष माधव महाराज ने बताया कि इस एकादशी व्रत की मुख्य विशेषता यह है कि इसमें निर्जल-निराहार उपवास किया जाता है। शीतल जल और चीनी से भरे घड़े, वस्त्र, हाथ के पंखे और छतरी का दान करना शुभ माना जाता है। दान में दी जाने वाली ये वस्तुएं गर्मी के मौसम के लिए उपयोगी होती हैं। भीषण गर्मी में खुद भूखे-प्यासे रहकर दूसरों का ख्याल रखना और निर्जल व्रत के साथ भगवान का ध्यान करते हुए उनका पूजन करना होता है। ऐसा करने से अनंत पुण्य की प्राप्ति होती है।

मास्क और सैनिटाइजर

का भी किया गया दान

सदातपुर में समाजसेवी शंभूनाथ चौबे ने इस कोरोना काल में लोगों को मीठा ठंड शर्बत पिलाने के साथ मास्क और सैनिटाइजर का भी दान किया। लोगों को महामारी से बचाव को लेकर जागरूक किया। बताया कि सनातन धर्म में दान की परंपरा रही है। यह महज संयोग ही है मंगलवार के दिन निर्जला एकादशी के साथ मां गायत्री का अवतरण दिवस भी है।

मां पार्वती ने भी रखा था व्रत

इधर, जगदंबा नगर, बैरिया के आचार्य अभिनय पाठक ने बताया कि निर्जला एकादशी का यह व्रत माता पार्वती ने भी रखा था। शास्त्रों में यह भी उल्लेख मिलता है कि दौपदी सहित सभी पाडव एकादशी का व्रत रखते थे। लेकिन भीम सबसे ज्यादा भोजनप्रिय थे, इसलिए एकादशी में उपवास का नियम उनके लिए कठिन था। इससे व्यथित होकर उन्होंने महर्षि वेदव्यास से समाधान पूछा। व्यासजी ने उन्हें ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी के दिन निर्जल-निराहार रहकर व्रत करने को कहा। इस व्रत के प्रभाव से अन्य एकादशियों में भूलवश खाए गए अन्न का दोष तो दूर होता ही है और साथ ही वर्ष भर की सभी एकादशी का पुण्य फल भी प्राप्त हो जाता है।

chat bot
आपका साथी