Bihar News: बगहा के सरकारी अस्पताल में इलाज कर रहे बिना डिग्री के डॉक्टर, जानिए पूरा मामला

West Champaran इन अस्पतालों में तैनात सुरक्षा प्रहरी तक पशुओं का इलाज कर रहे हैं। इनके साथ ही शायद ही ऐसा कोई गांव हो जहां स्थानीय स्तर पर निजी या झोलाछाप पशु चिकित्सक उपलब्ध नहीं है। बरसात में पशुओं का अपच गला घोंटूू थनैली समेत अन्य रोग हो जाते हैं।

Dharmendra Kumar SinghSun, 06 Jun 2021 03:32 PM (IST)
अस्पतालों में तैनात सुरक्षा प्रहरी तक पशुओं का कर रहे इलाज । जागरण

पश्‍च‍िम चंपारण, जासं। कोरोना काल में इंसानों के साथ साथ पशुओं के इलाज की व्यवस्था पर भी सवाल उठ रहे हैं। सरकार के द्वारा कई जगह पशु अस्पताल बनवाए गए हैं। चकाचक भवन में चिकित्सक-कर्मी की कमी के कारण ताला लटकता रहता है। हद तो यह की इन अस्पतालों में तैनात सुरक्षा प्रहरी तक पशुओं का इलाज कर रहे हैं। इनके साथ ही शायद ही ऐसा कोई गांव हो जहां स्थानीय स्तर पर निजी या झोलाछाप पशु चिकित्सक उपलब्ध नहीं है। बरसात में पशुओं का अपच, गला घोंटूू, थनैली समेत अन्य रोग हो जाते हैं। यदि सही ढंग से इलाज न हो तो पशुओं की मौत तक हो सकती है। अनुमंडल पशु अस्पताल के प्रभारी डॉ. रामगोपाल बताते हैं कि गलाघोंटूू का वैक्सीन पटना से आता है। इस साल आवंटन का इंतजार हो रहा है। मैं भी सप्ताह में एक दिन इस अस्पताल में काम करता हूं। पशु अस्पतालों में चिकित्सक और कर्मियों की घोर कमी है। पशुपालक व किसान परशुराम प्रसाद, राजेेंद्र ङ्क्षसह, गयानाथ यादव, सुमन यादव आदि कहते हैं कि पशु अस्पताल में चिकित्सक मौजूद नहीं रहते। इस कारण झोलाछाप का सहारा लेना पड़ता है।

कोरोना को हराने के लिए टीका लगवाना सबकी जिम्मेदारी

बेतिया। इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी ने नगर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के सहयोग से रेड क्रॉस भवन में 45 वर्ष के आयु वर्ग के रेड क्रॉस सदस्यों व अन्य लोगों को कोविड-19 का टीका लगवाया। कार्यक्रम में उपस्थित रेड क्रॉस के प्रभारी चेयरमैन सैयद अब्दुल मजीद एवं सचिव डॉ. जगमोहन कुमार ने कहा कि कोविड अनुरूप व्यवहारों का पालन करने में ही समझदारी है। कोरोना को हराने के लिए टीका लगवाना सबकी जिम्मेदारी है। वैक्सीन आपके शरीर को कोरोना वायरस के संक्रमण से लडऩे के लिए तैयार करता है। इसलिए टीका जरूर लगवाएं। मौके पर उपस्थित प्रबंध समिति सदस्य सैयद शकील अहमद, सूर्यकांत मिश्रा, सत्येन्द्र शरण, आजीवन सदस्य सह चेयरमैन, बाल कल्याण समिति आदित्य कुमार यादव, रवीन्द्र कुमार शर्मा, लालबाबू प्रसाद, प्रदीप कुमार, अनिल कुमार, अरुण कुमार बर्णवाल ने कहा कि पुलिस-प्रशासन मुस्तैद रही और लोग जागरूक हुए हैं इसलिए संक्रमण दर बहुत घट गया। आंकड़े बताते हैं कि वैक्सीन के प्रति भी लोग जागरूक हुए हैं। लेकिन कोरोना के सफाया के लिए शत प्रतिशत सावधानी के साथ वैक्सीनेशन ही विकल्प है। टीका लेने वाले रेड क्रॉस के आजीवन सदस्य सैयद शहाबुद्दीन अहमद, मो. आरिफ, नागेन्द्र नाथ तिवारी, कर्मी महेन्द्र चौधरी सहित बिहारी लाल प्रसाद, साजदा बेगम, जुल्फकार अली, चम्पा देवी, महारानी देवी, गायत्री देवी, मौली देवी के साथ सभी लोगों ने कोरोना को हराने के लिए टीका लेने को अतिआवश्यक बताया और इस आयोजन के लिए स्वास्थ्य विभाग एवं रेड क्रॉस के प्रति आभार व्यक्त किया। इस आयोजन में स्वास्थ्य विभाग के भुआल कुमार, एएनएम रानी कुमारी, कर्मेला मुर्मू, रेड क्रॉस यूथ क्लब के राकेश कुमार, रोहित कुमार आदि का सक्रिय सहयोग रहा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.