Muzaffarpur: ग्लोकल अस्पताल में चिकित्सक व कर्मियों ने किया योगदान, 60 बेड तैयार, होगा निशुल्क इलाज

Muzaffarpur News सिविल सर्जन और कोरोना के मानव संसाधन प्रभारी ने अस्पताल का किया निरीक्षण। इलाज के लिए आगे आया आइटी मेमोरियल अस्पताल पहले चरण में 50 बेड उपलब्ध। हर बेड पर ऑक्सीजन व प्रोटोकाल के हिसाब से दवा के इंतजाम हैं।

By Murari KumarEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 01:45 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 01:45 PM (IST)
Muzaffarpur: ग्लोकल अस्पताल में चिकित्सक व कर्मियों ने किया योगदान, 60 बेड तैयार, होगा निशुल्क इलाज
ग्लोकल अस्पताल में चिकित्सक व कर्मियों ने किया योगदान।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। सरकार की ओर से चयनित सदादपुर के ग्लोकल अस्पताल में चिकित्सक व कर्मियों ने योगदान दिया। साथ ही वहां पर 60 बेड तैयार किए गए हैं। हर बेड पर ऑक्सीजन व प्रोटोकाल के हिसाब से दवा के इंतजाम हैं। 24 घंटे यहां पर आधुनिक सुविधा के बीच मरीजों का मुफ्त में इलाज किया जाएगा। 

सिविल सर्जन डॉ.एसके चौधरी व कोरोना के मानव संसाधन प्रभारी वरीय चिकित्सक सीएस प्रसाद ने अस्पताल का निरीक्षण किया। मालूम हो कि चिकित्सक व कर्मियों के योगदान नहीं देने से इस अस्पताल में चिकित्सा सेवा शुरू नहीं हो रही थी। सीएस जब सख्त हुए तो शुक्रवार को वहां पर चिकित्सक व कर्मी पहुंचे। इस बीच एक मरीज के स्वजन ने आकर यहां की सुविधा को देखा और चिकित्सक से परामर्श लिया। 

आइटी मेमोरियल अस्पताल में 50 बेड उपलब्ध 

भिखनपुर स्थित आइटी मेमोरियल अस्पताल में कोरोना मरीज के लिए 50 बेड उपलब्ध कराए गए हैैं। निदेशक डॉ.सुधीर कुमार ने बताया कि यह निजी अस्पताल है और यहां पर सरकार की ओर तय मानक के अनुसार इलाज होगा। कोरोना मरीज के भर्ती होने पर 24 घंटे उसकी सेवा होगी।  व्यवस्थापक राकेश मिश्रा ने बताया कि इस अस्पताल में विशेषज्ञ चिकित्सक की देखरेख में मरीजों का इलाज होता है। दवा व ऑक्सीजन की 24 घंटे सुविधा मरीज को मिलेगी। 

डॉ.नवीन कुमार बने सदर अस्पताल आइसीयू प्रभारी

वरीय मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ.नवीन कुमार को बोचहां पीएचसी प्रभारी के दायित्व से मुक्त करते हुए तत्काल सदर अस्पताल में योगदान देने के लिए बुलाया गया है। इस बीच कांटी के पीएचसी प्रभारी से जवाब तलब किया गया है। उन पर सख्त एक्शन की कवायद चल रही है।

सीएस ने बताया कि प्रधान सचिव ने जब कांटी पीएचसी का निरीक्षण किया था तो वहां पर एईएस वार्ड में गंदगी व कई कमियां मिली थीं, जबकि वार्ड को तैयार रहना चाहिए। उन्होंने खुद निरीक्षण किया तो भी यह बात सामने आई कि प्रभारी को जिस तरह से नियमित रहना चाहिए वह नहीं रहते। इसलिए तत्काल जवाब तलब किया गया है। 

मजबूत होगी आइसीयू की इलाज व्यवस्था 

बोचहां के वर्तमान प्रभारी डॉ.नवीन कुमार सदर अस्पताल परिसर में चल रहे आइसीयू के प्रभारी का दायित्व संभालेंगे। सिविल सर्जन डॉ.एसके चौधरी ने तत्काल बोचहां पीएचसी का प्रभारी अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दाउदपुर, पारू के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ.मणि शंकर चौधरी को बनाया है। एईएस व कोरोना के कहर को देखते हुए तत्काल दो दिनों के अंदर योगदान करने को कहा गया है। सीएस ने बताया कि सदर अस्पताल के  प्रभारी अधीक्षक की अनुशंसा के आलोक में आइसीयू मेडिसिन का विशेष प्रशिक्षित रहने से डॉ. कुमार को सदर अस्पताल में आइसीयू वार्ड के संचालन हेतु प्रतिनियुक्त किया गया है। डॉ.मणि शंकर चौधरी को वैकल्पिक व्यवस्था होने तक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बोचहां व इसके अंतर्गत पडऩे वाले सभी अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सह निकासी एवं व्ययन पदाधिकारी की जवाबदेही दी गई है। सीएस ने कहा कि डॉ.नवीन कुमार के सदर अस्पताल में आने से यहां आइसीयू में भर्ती मरीजों की इलाज सुविधा और बेहतर होगी। 

chat bot
आपका साथी