Samastipur: चिकित्सकों की सलाह, भीड़भाड़ से दूर रहने का क्‍या है फायदा, कोरोना वायरस से कैसे बचे

सदर अस्पताल के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अनिल कुमार कंचन ने कहा कि इस वायरस से बचने का कारगर तरीका अपने को भीड़ से अलग रखना और सतर्कता बरतना है। उन्होंने कहा कि भीड़ से परहेज करना चाहिए। घर से निकलते वक्त लोगो को मुंह नाक ढंक कर रखना चाहिए।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 04:50 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 04:50 PM (IST)
Samastipur: चिकित्सकों की सलाह, भीड़भाड़ से दूर रहने का क्‍या है फायदा, कोरोना वायरस से कैसे बचे
कोरोना संक्रमण से बचाव के ल‍िए फ‍िज‍िकल ड‍िस्‍टेंस का करें पालन।

समस्तीपुर, जासं। कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने एवं संक्रमण की गति पर काबू पाने के लिए सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन सबसे बेहतर उपाय है। सदर अस्पताल के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अनिल कुमार कंचन ने कहा कि इस वायरस से बचने का कारगर तरीका अपने को भीड़ से अलग रखना और सतर्कता बरतना है। उन्होंने कहा कि लोगों को भीड़ से परहेज करना चाहिए। घर से निकलते वक्त लोगो को मुंह, नाक ढंक कर रखना चाहिए। कोरोना का संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है। उन्होंने कहा कि इस मौसम में सर्दी, खांसी, बुखार साधारण बात है। सर्दी, खांसी और बुखार से पीडि़त सभी लोग कोरोना संक्रमित नहीं होते, लेकिन ऐसे लोगों को भी तुंरत चिकित्सक से मिल कर सलाह लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सर्दी, खासी या बुखार होने पर मास्क का उपयोग करें। घर में बेवजह मास्क नही लगाना चाहिए।

घर से बाहर निकलने पर लोगों से कम से कम एक मीटर दूरी बनाए रखना जरुरी है। उन्होंने कहा कि कुछ समय के अंतराल पर साबुन से हाथ धोते रहना जरूरी है। सर्दी जुकाम होने की स्थिति में या बाहर निकलने पर ही मास्क लगाएं। मास्क के बाहरी सतह को छूने से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि सर्दी खांसी बुखार जैसे लक्षण या घर में दूसरे राज्यों से आनेवाले लोगों की जानकारी प्रशासनिक स्तर से जारी हेल्प लाइन नंबर पर देना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए खूब पानी पीएं।

ताजा फल और सब्जियों का भरपूर सेवन करें। बाजार से खरीदें गए फल और सब्जी को पानी में उबालकर ही उपयोग में लाएं। बिना चिकित्सक की सलाह के किसी तरह की दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सतर्कता बरतकर ही कोरोना को मात दी जा सकती है।

chat bot
आपका साथी