जिलाधिकारी ने सेवन की डीईसी व एलवेंडाजोल की गोली

सेंटर फार एडवोकेसी एंड रिसर्च स्वास्थ्य विभाग जिला प्रशासन की ओर से सोमवार को सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम पर मीडिया वर्कशाप हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 01:51 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 01:51 AM (IST)
जिलाधिकारी ने सेवन की डीईसी व एलवेंडाजोल की गोली
जिलाधिकारी ने सेवन की डीईसी व एलवेंडाजोल की गोली

मुजफ्फरपुर : सेंटर फार एडवोकेसी एंड रिसर्च, स्वास्थ्य विभाग, जिला प्रशासन की ओर से सोमवार को सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम पर मीडिया वर्कशाप हुआ। जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने डीईसी व एलवेंडाजोल की गोली सेवन कर अभियान की शुरूआत की। कहा कि फाइलेरिया के लिए उन्मूलन का लक्ष्य वर्ष 2030 रखा गया है। सभी समुदाय को इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया। समाहरणालय परिसर से ही फाइलेरिया के चार प्रचार वाहन को रवाना किया गया। सिविल सर्जन डा. विनय कुमार शर्मा ने बताया कि इस बीमारी में मृत्यु तो नहीं आती पर, यह आजीवन लोगों को अपंग बना देता है। आमतौर पर इस बीमारी को हाथीपाव भी कहते हैं। इसमें दो प्रकार की दवाएं दी जाती हैं एक डीईसी जिसका उपयोग माइक्रोफाइलेरिया को मारने में होता है और दूसरी दवा एलवेंडाजोल जो व्यस्क कीड़े को मारने के लिए प्रयुक्त होता है। जिला संसाधन इकाई के डीपीओ राकेश कुमार ने पीपीटी के माध्यम से कार्यक्रम पर व्यापक प्रकाश डाला। इन दवाओं के सेवन से फाइलेरिया रोग से बचाव किया जा सकता है।

नुक्कड़ नाटक का हुआ मंचन

जागरूकता के लिए समाहरणालय परिसर में नुक्कड़ नाटक का मंचन हुआ। हाजीपुर के कला कुंज बिहार के रंगकíमयों ने फाइलेरिया व एमडीए कार्यक्रम के प्रति जागरूक किया। नाटक में विवेक, ललन, पूजा, किरण, संजय कुमार, चून्नू शामिल रहे।

इनकी रही भागीदारी

डीपीआरओ कमल सिंह, जिला जिला वेक्टरजनित रोग पदाधिकारी डा.सतीश कुमार, केयर इंडिया के जिला समन्वयक सौरभ तिवारी, कार्यक्रम पदाधिकारी चादनी सिंह, सुधीर कुमार, पुरुषोत्तम कुमार, संजय सिंह, संजीव कुमार आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी