पश्चिम चंपारण के डीएम बोले, गुरु की महत्ता समझें और बच्चों को प्रकाश की ओर ले जाएं शिक्षक

जिले के सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को टेक्नोलॉजी एवं इनोवेशन के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने को कहा है ताकि बच्चों का भविष्य बेहतर एवं उज्जवल हो सके। शिक्षा विभाग की ओर से जिले में अच्छा कार्य किया जा रहा है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 11:48 AM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 11:48 AM (IST)
पश्चिम चंपारण के डीएम बोले, गुरु की महत्ता समझें और बच्चों को प्रकाश की ओर ले जाएं शिक्षक
डीएम ने शिक्षक दिवस अवसर पर 36 शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित। फोटो- जागरण

बेतिया, जागरण संवाददाता। जिलाधिकारी कुदन कुमार ने गुरू की महत्ता को समझते हुए बच्चों को अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाने का आह्वान किया है। जिले के सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को टेक्नोलॉजी एवं इनोवेशन के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने को कहा है ताकि बच्चों का भविष्य बेहतर एवं उज्जवल हो सके। शिक्षा विभाग की ओर से जिले में अच्छा कार्य किया जा रहा है। इसे और बेहतर तरीके से करने की आवश्यकता है ताकि अंतिम बच्चे तक को गुणवतापूर्ण शिक्षा मुहैया हो सके।

जिलाधिकारी शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले जिला शिक्षा पदाधिकारी, डीपीओ सहित 36 शिक्षक-शिक्षिकाओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करने के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि उन्न्यन फेसबुक लाइव क्लासेज का संचालन भी बेहतर तरीके से किया जा रहा है। इससे हजारों बच्चे लाभान्वित भी हो रहे हैं। यह अत्यंत ही सराहनीय है। उन्नयन फेसबुक लाइव क्लासेज का संचालन नियमित तौर करने की बात कही। डीएम ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को विद्यालयों में शिक्षकों एवं बच्चों की शत-फीसद उपस्थिति सुनिश्चित कराने के लिए कारगर कदम उठाने का निर्देश दिया। वहीं विद्यालयों का नियमित तौर पर स्कूलों का निरीक्षण एवं अनुश्रवण करने पर बल दिया। साथ ही स्कूलों में वेलकमिंग इन्वॉयरमेंट बनाने की बात कही, ताकि बच्चे विद्यालय के तरफ आकर्षित होकर पठन-पाठन में रूचि लें। साथ ही शिक्षकों की उपस्थिति का प्रतिदिन अनुश्रवण करने के लिए व्हाट्सएप तथा अन्य ऑनलाइन माध्यमों से उपस्थिति पंजी का निरीक्षण करने पर बल दिया।

विद्यालयाें में शौचालय व पेयजल की बेहतर व्प्यवस्धा पर बल

जिलाधिकारी ने विद्यालयों का रंग-रोगन, बाला पेंटिंग सहित समुचित साफ-सफाई, शौचालय, पेयजल आदि की बेहतर व्यवस्था करने को कहा। ताकि छात्र-छात्राओं को किसी भी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। कहा कि विद्यालय के अच्छे माहौल बनाने पर ही बच्चों की पढ़ाई की गुणवत्ता बढ़ेगी।

बेहतर कार्य करने वाले स्कूल व शिक्षक को करें प्रोत्साहित

डीएम ने शिक्षा के क्षेत्र के बेहतर कार्य करने वाले स्कूल, शिक्षक को प्रोत्साहित करने पर बल दिया। साथ ही उन्हें पुरस्कृत करने की भी बात कही, ताकि वे और अधिक तन्मयता के साथ बच्चों को भविष्य बेहतर बना सके। खेलकूद, संगीत, नृत्य सहित अन्य विधाओं में अच्छा करने वाले विद्यार्थियों को चिह्नित करते हुए उन्हें समुचित तरीके से प्रशिक्षित ताकि वे राज्य, देश तथा विदेश स्तर के प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले सकें। 

chat bot
आपका साथी