West Champaran : आयुष्मान भारत योजना से लाभुकों को ससमय उपलब्ध कराएं गोल्डेन कार्ड

आयुष्मान भारत योजना पर आयोजित समीक्षा बैठक में डीएम कुंदन कुमार कहा इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही शिथिलता एवं कोताही बरने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने गोल्डेन कार्ड वितरण के लिए पंचायतस्तर पर शिविर लगाने का निर्देश दिया।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 07:19 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 07:19 PM (IST)
West Champaran : आयुष्मान भारत योजना से लाभुकों को ससमय उपलब्ध कराएं गोल्डेन कार्ड
डीएम ने दिया बेहतर ढ़ंग से काम करने का निर्देश । जागरण

 पश्चिम चंपारण  (बेतिया), जासं । जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्र व्यक्ति को समसमय गोल्डेन कार्ड उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। सोमवर को अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में इस योजना पर आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते डीएम श्री कुमार ने इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही, शिथिलता एवं कोताही बरने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की हिदायत दी। उन्होंने गोल्डेन कार्ड वितरण के लिए पंचायतस्तर पर शिविर लगाने का निर्देश दिया। ताकि उन्हें किसी भी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने संबंधित ग्राम पंचायत स्तर पर पंचायती राज विभाग के अंतर्गत कार्यपालक सहायकों एवं स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत डाटा सेंटर ऑपरेटरों को अपने-अपने पंचायत में कैम्प लगाकर गोल्डेन कार्ड निर्गत करेंगे करने को कहा।

जिलाधिकारी ने प्रत्येक पात्र परिवार के सभी सदस्य भी इस शिविर के माध्यम से गोल्डेन कार्ड अवश्य प्राप्त कर सकें, इसके लिए प्रयास करने को कहा। वहीं संबंधित ग्राम पंचायत की आशा कार्यकर्ता द्वारा आयुष्मान भारत योजना के पात्र लाभार्थियों को मोबिलाईज कर पंचायत स्तर पर आयोजित शिविर में बुलाने की बात कही। जिन पंचायतों में कार्यपालक सहायकों के माध्यम से शिविर समाप्त हो जाय, वहां पुन: कॉमन सर्विस सेन्टर के माध्यम से शिविर आयोजित कराने का निर्देश दिया।

मौके पर जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत गोल्डेन कार्ड बनाने के लिए संबंधित ग्राम पंचायत स्तर सभी कर्मियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। सभी ग्राम पंचायतों में कैम्प का आयोजन कर पात्र व्यक्ति को लाभान्वित किया जा रहा है। विशेष शिविर 03 मार्च तक आयोजित किया जाना है, जिसमें अधिक से अधिक लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।  

गांव-गांव भ्रमणशील होकर खराब पड़े चापाकल को ठीक करेगा भ्रमण दल

निदान कॉल सेन्टर के कॉमन लैंडलाइन नंबर-06254-242199 एवं वाट्सएप नंबर-6204083522 पर चापाकल से संबंधित शिकायतों एवं सुझावों को करायी जा सकती है दर्ज। जासं, बेतिया : गर्मी के मौसम में जिलेवासियों को शुद्ध पानी मुहैया कराने के लिए जिला प्रशासन की ओर से पहल की गई है। लोक स्वास्थ्य प्रमंडल, बेतिया के तत्वाधान में सभी आवश्यक उपस्करों एवं अभियंताओं, कामगारों  से लैश चापाकल मरम्मत दल जिले के गांव-गांव में जाकर खराब पड़े चापाकलों को ठीक करेगा। इसमें जिले के सार्वजनिक स्थलों पर खराब पड़े चापाकलों को युद्धस्तर पर ठीक कराने की कार्रवाई सोमवार से प्रारंभ कर दी गई है। जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने आज समाहरणालय परिसर से चापाकल मरम्मत दल वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

जिला स्तर पर संचालित हुआ निदान कॉल सेंटर  

चापाकल से संबंधित शिकायतों एवं सुझावों के लिए जिला स्तर पर निदान कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। इसके लिए लैंडलाइन नंबर एवं व्हाट््एप नंबर जारी किया गया है। इसमें  लैंडलाइन नंबर-06254-242199 एवं व्हाट््सएप नंबर-6204283522 बताया गया है।

chat bot
आपका साथी