Samastipur : पंचायत चुनाव को ले 20 वज्रगृह निर्माण कराने का भी डीएम ने दिया आदेश

Samastipur News डीएम ने कहा कि जिले में पंचायत चुनाव को लेकर कुल 5323 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। प्रत्येक पंचायत को सेक्टर बनाया गया है । इसलिए जिले में कुल 20 वज्रगृह का निर्माण करें ।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 21 Feb 2021 03:29 PM (IST) Updated:Sun, 21 Feb 2021 03:29 PM (IST)
Samastipur : पंचायत चुनाव को ले 20 वज्रगृह निर्माण कराने का भी डीएम ने दिया आदेश
बिहार के समस्तीपुर में पचायत चुनाव की चल रही तैयारी ।

समस्तीपुर, जासं । जिलाधिकारी शशांक शुभंकर की अध्यक्षता में पंचायत चुनाव को लेकर समीक्षात्मक बैठक की गई। बैठक में सभी अनुमंडल पदाधिकारियों, पुलिस उपाधीक्षकों समेत अन्य ने भाग लिया। डीएम ने कहा कि जिले में  पंचायत चुनाव को लेकर कुल 5323 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। प्रत्येक पंचायत को सेक्टर बनाया गया है। इसलिए जिले में कुल 20 वज्रगृह का निर्माण करें। डीएम ने जिला पंचायत राज पदाधिकारी को निर्देश दिया कि चुनाव में लगने वाले फोर्स की जरूरतों की कितनी आवश्यकता होगी, इसको लेकर रिपोर्ट पुलिस उपाधीक्षक को उपलब्ध कराएं। इस बार पंचायत चुनाव इवीएम से कराए जाएंगे ।

हर वार्ड का अलग-अलग इवीएम होगा। हर एक ब्लॉक में एक रिजर्व सेंटर बनाया जाएगा जहां इवीएम को संरक्षित रखा जाएगा । सीयू को 6 पदों के लिए जोड़ा जा सकेगा। डीएम ने कहा कि  जिले में कुल कलस्टर की संख्या अभी 95 है। जिसकी पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था करने का निर्देश जिला पंचायती राज पदाधिकारी को दिया गया है। एक टीम होगी जो खराब क्लस्टर को पंचायत के बूथ पर पहुंचाएगी। एक  क्लस्टर 84 वार्ड कंट्रोल करेंगे । हर पंचायत में लगभग 12 वार्ड हैं। जिलाधिकारी ने  निर्देश दिया कि हर पंचायत में दो टीम तैनात होगी जो इवीएम को ट्रांसपोर्ट करेगी । जहां इवीएम तैयार होगा, उस कलस्टर के लिए भी पुलिस बल की जरूरत पड़ेगी। जिसके लिए 100 चैनल का निर्माण किया जाएगा । सभी बीस प्रखंडों में मतगणना की व्यवस्था की जानी है। जिससे एक साथ सभी प्रखंडों में गिनती शुरू की जा सके । पीसीसीपी -2 बूथ से ज्यादा नहीं होगा। पोलिंग पार्टी और पीसीसीपी को एक साथ ही बूथ पर भेजने की व्यवस्था की जाएगी ।  प्रत्येक पंचायत को सेक्टर बनाया गया है । पंचायत चुनाव को लेकर कुल 5323 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं । डीएम ने कहा कि  जिले में कुल कलस्टर की संख्या अभी 95 है ।

chat bot
आपका साथी