Samastipur: पंचायत चुनाव की जिला प्रशासन ने शुरू की तैयारी, 5323 मतदान केन्द्रों पर डाले जाएंगे वोट

Samastipur Panchayat Chunav पूरे जिले में एक ही दिन पंचायत चुनाव कराए जाएंगे। इसको ध्यान में रखकर जिला प्रशसन ने अपनी ओर से तैयारियां शुरू कर दी है। बीस वज्रगृह निर्माण कराए जाएंगे मतगणना केन्द्र भी सभी प्रखंडों में बनेगा!

By Murari KumarEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 04:30 PM (IST) Updated:Mon, 22 Feb 2021 04:30 PM (IST)
Samastipur: पंचायत चुनाव की जिला प्रशासन ने शुरू की तैयारी, 5323 मतदान केन्द्रों पर डाले जाएंगे वोट
समस्‍तीपुर में पंचायत चुनाव की जिला प्रशासन ने शुरू की तैयारी।

समस्तीपुर, जागरण संवाददाता। पूरे जिले में एक ही दिन पंचायत चुनाव कराए जाएंगे। इसको ध्यान में रखकर जिला प्रशसन ने अपनी ओर से तैयारियां शुरू कर दी है। इस बार जिले में कुल 5323 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। प्रत्येक पंचायत को सेक्टर बनाया गया है। एक ही दिन मतदान  होगा, इसलिए सभी प्रखंडों में एक-एक यानि कुल 20 वज्रगृह का निर्माण करने का आदेश दिया गया है। 

जानकारी के अनुसार डीएम शशांक शुभंकर ने जिला पंचायत राज पदाधिकारी अनुग्रह नारायण ङ्क्षसह को निर्देश दिया कि चुनाव में लगने वाले सुरक्षा बलों की कितनी संख्या में जरूरत होगी, इसको लेकर एक रिपोर्ट पुलिस उपाधीक्षक को उपलब्ध कराएं। इस बार पंचायत चुनाव इवीएम से कराए जाएंगे। हर वार्ड का अलग-अलग इवीएम होगा। हरेक ब्लॉक में एक रिजर्व सेंटर बनाया जाएगा जहां इवीएम को संरक्षित रखा जाएगा। सीयू को 6 पदों के लिए जोड़ा जा सकेगा।

 डीएम ने कहा है कि जिले में कुल कलस्टरों की संख्या अभी 95 है। जिसकी पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था कराने का निर्देश जिला पंचायती राज पदाधिकारी को दिया है। एक कलस्टर 84 वार्ड कंट्रोल करेंगे। हर पंचायत में लगभग 12 वार्ड हैं। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि हर पंचायत में दो टीम तैनात होगी जो इवीएम को ट्रांसपोर्ट करेगी। जहां इवीएम तैयार होगा, उस कलस्टर के लिए भी पुलिस बल की जरूरत पड़ेगी। जिसके लिए 100 चैनल का निर्माण किया जाएगा। सभी बीस प्रखंडों में मतगणना की व्यवस्था की जानी है। जिससे एक साथ सभी प्रखंडों में गिनती शुरू की जा सके। पीसीसीपी -2 बूथ से ज्यादा नहीं होगा। पोङ्क्षलग पार्टी और पीसीसीपी को एक साथ ही बूथ पर भेजने की व्यवस्था की जाएगी।

 बता दें कि अप्रैल-मई महीने में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर जिला प्रशासन की ओर से तैयारी की जा रही है। पहले जिले में कुल 381 पंचायत थे। इसमें से कई पंचायत नगर निगम, नगर परिषद और नगर पंचायत में शामिल हो गए हैं। ऐसे में जब तक नगर निकाय के परिसीमन से संबंधित पूरी स्थिति साफ नही हो जाती तब तक यह स्पष्ट नही हो पाएगा कि इस बार कितने पंचायतों में चुनाव कराया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी