मैट्रिक और इंटर की परीक्षा के एडमिट कार्ड के साथ मास्क का वितरण

श्रीनवाब हाईस्कूल के एचएम राजीव नयन की पहल। शिक्षा के साथ बच्चों की सुरक्षा की जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहे प्राचार्य। प्राचार्य द्वारा मैट्रिक के परीक्षार्थियों को तत्काल मॉडल प्रैक्टिस सेट का भी वितरण किया जा रहा है। वहीं उन्हें भी मास्क दिए जा रहे है।

By Ajit kumarEdited By: Publish:Wed, 06 Jan 2021 09:37 AM (IST) Updated:Wed, 06 Jan 2021 09:37 AM (IST)
मैट्रिक और इंटर की परीक्षा के एडमिट कार्ड के साथ मास्क का वितरण
मास्क की अनिवार्यता सुनिश्चित कराई जा रही है। फोटो : जागरण

शिवहर, जेएनएन। कोरोना वायरस के मौजूदा दौर में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा होगी। इंटर की प्रायोगिक परीक्षा 18 जनवरी से शुरू होगी। ऐसे में परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को कोविड की सुरक्षा देने के लिए शहर स्थित नवाब हाईस्कूल के प्राचार्य राजीव नयन ने अनोखी पहल शुरू की है। शिक्षा के साथ बच्चों की सुरक्षा की जिम्मेदारी का निर्वहन कर प्राचार्य राजीव नयन ने नजीर पेश की है। प्राचार्य द्वारा इंटर के परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड के साथ दो जोड़ा मास्क का भी वितरण किया जा रहा है। 

प्राचार्य द्वारा मैट्रिक के परीक्षार्थियों को तत्काल मॉडल प्रैक्टिस सेट का भी वितरण किया जा रहा है। वहीं उन्हें भी मास्क दिए जा रहे है। प्राचार्य की माने तो बच्चों की कोविड से रक्षा के लिए बतौर सुरक्षा मास्क दिए जा रहे है। कोरोना से बचाव के लिए मास्क बड़ा हथियार है। मास्क एक तरह का वैक्सीन भी है। इसके अलावा स्कूल की नौवी कक्षा में अध्ययनरत बच्चों के बीच परिचय पत्र के साथ वर्ग शिक्षक बच्चों के बीच मास्क का भी वितरण कर रहे है। बताया कि कोरोना काल में सरकार के निर्देश के आलोक में नौवी से बारहवी तक के बच्चों का वर्ग संचालन शुरू कर दिया गया है। शैक्षणिक सत्र के संचालन के दौरान सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है। साथ ही बच्चों को मास्क बांटा जा रहा है। बच्चों को मास्क का महत्व बताया जा रहा है।

मास्क की अनिवार्यता सुनिश्चित कराई जा रही है। ताकि, बच्चे सुरक्षित होकर शिक्षा प्राप्त कर सके। बहरहाल, प्राचार्य की यह पहल इलाके में सराही जा रही है। अभिभावक और बच्चे भी प्राचार्य की पहल की सराहना कर रहे है। शहर के राजदेव सिंह ने बताया कि इससे अभिभावकों को अपने बच्चों को स्कूल भेजने में व्याप्त उलझन से मुक्ति मिलेगी। बताया कि प्राचार्य की यह पहल बताती हैं कि केवल अभिभावकों को ही नहीं, शिक्षकों को भी बच्चों की सेहत की चिंता है। जबकि, सामाजिक कार्यकर्ता मुकुंद प्रकाश मिश्र ने बताया कि जिले के तमाम स्कूलों के शिक्षकों को नवाब हाईस्कूल के एचएम से सीख लेने की जरूरत है।

chat bot
आपका साथी