कोरोना से बचाव को जागरूकता के लिए टास्क फोर्स गठित करने का निर्देश

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यूजीसी ने विश्वविद्यालय और सभी कॉलेजों में टास्क फोर्स के गठन का निर्देश दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 02:28 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 02:28 AM (IST)
कोरोना से बचाव को जागरूकता के लिए टास्क फोर्स गठित करने का निर्देश
कोरोना से बचाव को जागरूकता के लिए टास्क फोर्स गठित करने का निर्देश

मुजफ्फरपुर : कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यूजीसी ने विश्वविद्यालय और सभी कॉलेजों में टास्क फोर्स के गठन का निर्देश दिया है। जारी पत्र में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी का प्रसार तेजी से हो रहा है। यह व्यक्तियों और संस्थानों के जीवन व कार्यों को प्रभावित कर रहा है। इस संकट को दूर करने के लिए उच्च शिक्षा संस्थानों (एचइआइ) की ओर से सभी छात्रों, शिक्षकों, कर्मचारियों, अधिकारियों व उनके परिवार के सदस्यों सहित अन्य लोगों को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाने के उद्देश्य से पहल की जानी है। ऐसे में कॉलेजों की ओर से टास्क फोर्स का गठन करने, हेल्पलाइन नंबर जारी करने, स्वच्छता, मास्क पहनने और कोविड उपयुक्त व्यवहार को बढ़ावा देने के लिए लोगों को जागरूक करना है।

बार-बार साबुन से हाथ धोने, सामाजिक गड़बड़ी, परीक्षण, संदिग्ध मामलों का पता लगाने के साथ ही उचित उपचार, मानसिक स्वास्थ्य, मनोसामाजिक समर्थन व काउंसलर और मेंटर की व्यवस्था करने को कहा गया है। एनसीसी और एनएसएस सहित प्रशिक्षित स्वयंसेवकों की एक टीम तैयार कर इसका प्रचार-प्रसार कराने को कहा गया है।

----------------------

एलएस कॉलेज में एनएसएस की ओर से टास्क फोर्स गठित

मुजफ्फरपुर : यूजीसी की ओर से दिशानिर्देश जारी होने के बाद लंगट सिंह कॉलेज के एनएसएस इकाई की ओर से टास्क फोर्स गठित की गई है। एनएसएस के कार्यक्रम पदाधिकारी प्रो.अजय कुमार ने बताया कि एलएस कॉलेज के एनएसएस इकाई ने 200 स्वयंसेवकों की टास्क फोर्स गठित की है। इसके संचालन और लोगों की मदद के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। संक्रमण से जो लोग प्रभावित हैं और उन्हें स्वास्थ्य संबंधी सहयोग की आवश्यकता है स्वयंसेवक उनकी मदद को तत्पर रहेंगे। लोगों को मास्क, सैनिटाइजर भी उपलब्ध कराया जाएगा। प्राचार्य डॉ.ओपी राय ने कहा कि यह टास्क फोर्स लोगों को कोरोना संक्रमण से बचने के तरीके व वैक्सीनेशन के महत्व को बताएगी।

chat bot
आपका साथी