दरभंगा में बेहतर खेती के लिए अभिनव किसान सम्मान से नवाजे गए धीरेंद्र

इन्होंने समाजशास्त्र में स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी की है।

डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा समस्तीपुर के कुलपति डॉ. रमेशचंद्र श्रीवास्तव के हाथों जाले के मखाना किसान धीरेंद्र कुमार को उनके द्वारा कृषि के क्षेत्र में किए गए अन्वेषण के लिए अभिनव किसान पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

Publish Date:Thu, 28 Jan 2021 08:41 AM (IST) Author: Ajit kumar

दरभंगा, जासं। मखाना की खेती कर अपनी माली हालात सुधार कर सुर्खियां बटोरने वाले कमतौल थानाक्षेत्र के बेलबारा गांव निवासी व युवा किसान धीरेंद्र की चर्चा पूरे जाले व आसपास के प्रखंडों में हो रही है। मंगलवार को 72 वें गणतंत्र दिवस के मौके पर डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा समस्तीपुर के कुलपति डॉ. रमेशचंद्र श्रीवास्तव के हाथों जाले के मखाना किसान धीरेंद्र कुमार को उनके द्वारा कृषि के क्षेत्र में किए गए अन्वेषण के लिए अभिनव किसान पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इनके सम्मानित होते ही जाले के युवा व प्रगतिशील किसान काफी उत्साहित दिखे । मालूम हो कि धीरेंद्र कुमार एक कृषक परिवार से आते हैं एवं इन्होंने समाजशास्त्र में स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी की है। इनके पास छह एकड़ जमीन थी, जिसमें कोई भी फसल नहीं हो पाता था। 

वहीं, 4 एकड़ भूमि में गेहूं और धान की खेती होती थी। धान का फसल अतिवृष्टि में अथवा बाढ़ के कारण डूब जाता था ।गेहूं और धान की फसल उगाने से एक वर्ष में कुल 10 से 15 हजार रुपये प्रतिवर्ष आमदनी होती थी। कृषि विज्ञान केंद्र जाले के संपर्क में आने व राष्ट्रीय मखाना अनुसंधान केंद्र से तकनीकी जानकारी प्राप्त कर उन्होंने उस भूमि में मखाना एवं सिंघाड़े की खेती प्रारंभ कर अपनी माली हालात को सुधारी है। जाले के युवा किसानों के पथ प्रदर्शक बने धीरेंद्र कुमार को सम्मानित किए जाने के संदर्भ में कृषि विज्ञान केंद्र के अध्यक्ष डॉ. दिव्यांशु शेखर ने बताया की प्रति वर्ष विश्वविद्यालय द्वारा विभिन्न जिलों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले किसानों को अभिनव किसान पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है। उम्मीद करते हैं कि इससे उत्साहित होकर यहां के अन्य युवा किसान भी इस पुरस्कार से सम्मानित होंगे। वही क्षेत्र के जाने माने प्रगतिशील किसान डॉ. राम प्रवेश ठाकुर,डॉ.राघवेन्द्र प्रसाद,फैयाज अहमद,राजेश कुमार,भोला सिंह सहित दर्जनों किसानों व केविके के अध्यक्ष डॉ. दिव्यांशु शेखर,कृषि वैज्ञानिक डॉ. आरपी प्रसाद, डॉ. एपी राकेश आदि ने धीरेंद्र कुमार को शुभकामनाएं दी है।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.