विजयादशमी पर मधुबनी के सिद्धपीठ उच्चैठ में भगवती के दर्शन को उमड़े श्रद्धालु

कालीदास की याद संजोए मिथिलांचल के सिद्धपीठ उच्चैठ भगवती स्थान शारदीय नवरात्र में शक्ति की उपासना के लिए श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। देवी भगवती का दर्शन करने बिहार नेपाल बंगाल के अलावा देश के अन्य भागों से भी भक्तगण प्रतिदिन आ रहे हैं।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 11:44 AM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 11:44 AM (IST)
विजयादशमी पर मधुबनी के सिद्धपीठ उच्चैठ में भगवती के दर्शन को उमड़े श्रद्धालु
महाष्टमी पर उच्चैठ भगवती को दी गई सात सौ से अधिक छागरों की बली। फोटो- जागरण

बेनीपट्टी(मधुबनी), जासं। सिद्धपीठ उच्चैठ भगवती स्थान में शारदीय नवरात्र के अवसर पर विजयादशमी पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी है। सुबह से ही माता छिन्नमस्तिका भगवती के दर्शन के लिए महिला व पुरुष श्रद्धालुओं की कतार लगी है। सप्तमी तिथि से ही यहां श्रद्धालुओं का जमावड़ा है। महाअष्टमी के दिन भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। भीड़ के कारण श्रद्धालु कतार में लगकर मां भगवती के दर्शन कर रहे हैं। 

मंदिर परिसर में मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में पुलिस बल को तैनात किया गया है। महाअष्टमी के अवसर पर एक ही गांव चानपुरा से 310 छागर की बली प्रदान की गई। महाअष्टमी के दिन भगवती स्थान में सात सौ से अधिक छागर की बलि प्रदान की गई है। शारदीय नवरात्र में उच्चैठ भगवती का दरबार मां के जयकारों से गूंज रहा है। श्रद्धालुओं की कतार मछली गेट से तालाब के उत्तर भिंडा होते हुए मां भगवती की दरबार तक पहुंच रही है। कालीदास की याद संजोए मिथिलांचल के सिद्धपीठ उच्चैठ भगवती स्थान शारदीय नवरात्र में शक्ति की उपासना के लिए श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। देवी भगवती का दर्शन करने बिहार, नेपाल, बंगाल के अलावा देश के अन्य भागों से भी भक्तगण प्रतिदिन आ रहे हैं। बीडीओ डॉ. रवि रंजन तथा बीपीआरओ गौतम आनंद नियंत्रण कक्ष में सीसीटीवी के माध्यम से लगातार निगरानी कर रहे हैं। सिद्धपीठ उच्चैठ भगवती स्थान में डीसीएलआर शिवकुमार पंडित, पुलिस निरीक्षक राजेश कुमार, सीओ पल्लवी कुमारी गुप्ता, थानाध्यक्ष अरविन्द कुमार, सअनि संजीत कुमार, शेषनाथ प्रसाद सहित अन्य पुलिसकर्मी कैंप कर रहे हैं।

नवदुर्गा शक्तिसम्मान से विभूषित हुईं मातृशक्ति

मुजफ्फरपुर : जूरन छपरा स्थित महामाया स्थान में बुधवार को महाष्टमी के मौके पर नौ मातृ शक्तियों को नवदुर्गा शक्ति सम्मान से विभूषित किया गया। मिशन भारती और बिहार गुरु की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में साहित्यकार डा. संजय पंकज ने कहा कि भारतीय सांस्कृतिक और सनातन परंपरा कि यह उपासना पद्धति शक्ति संचय के लिए प्रेरित करती हैं। नवरात्र अंधकार से प्रकाश की यात्रा है यह विजयादशमी में साधक को पूर्ण चैतन्य कर देती है। बिहार गुरु और मिशन भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष अविनाश तिरंगा उर्फ आक्सीजन बाबा ने कहा कि समाज का समुचित विकास नैतिकता और सेवा से होता है। सेवा के लिए समर्पित हमारी मातृशक्ति मुजफ्फरपुर के साथ ही प्रांत और देश के निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। नवदुर्गा शक्ति सम्मान पाने वाली मातृशक्तियों में डा.पुष्पा प्रसाद, राशि खत्री, डा.अनीता ङ्क्षसह, डा.पल्लवी सिन्हा, डा.शशि चौधरी, डा.रीता पराशर, डा.भारती नायक, प्रियंका तुलस्यान, डा.कनुप्रिया शामिल हैं। सभी को चुनरी और सम्मान पत्र देकर अष्टभुजा मां दुर्गा की प्रतिमा के समक्ष सम्मानित किया गया। मौके पर आचार्य रंजीत नारायण तिवारी, एचएल गुप्ता, डा.रामजी प्रसाद, डा.एचएन भारद्वाज, महापौर सुरेश कुमार, भाजपा जिलाध्यक्ष रंजन कुमार, मुन्ना, रवींद्र कुमार ङ्क्षसह, डा.अशोक शर्मा, शंभू नाथ चौबे, हरि ओम, अमित रंजन, डा.नवीन कुमार, संजीव रंजन, राजीव रंजन, आनंद ङ्क्षसह, डा.मायाशंकर प्रसाद, प्रेमभूषण,प्रमोद कुमार सहनी, प्रमोद कुमार आजाद, राजन गुप्ता, आकांक्षा कुमारी, नचिकेता पांडेय, ङ्क्षटकू शुक्ला आदि थे।

संचालन सोनू ङ्क्षसह व सतीश कुमार साथी और धन्यवाद ज्ञापन मुकेश त्रिपाठी ने किया।

chat bot
आपका साथी