मनरेगा कार्यालय पर महिलाओं का हंगामा

गायघाट प्रखंड मुख्यालय स्थित मनरेगा कार्यालय पर विभिन्न पंचायतों से पहुंचीें महिला मजदूरों ने अनियमितता के खिलाफ जमकर हंगामा किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Feb 2021 01:12 AM (IST) Updated:Thu, 04 Feb 2021 01:12 AM (IST)
मनरेगा कार्यालय पर महिलाओं का हंगामा
मनरेगा कार्यालय पर महिलाओं का हंगामा

मुजफ्फरपुर : गायघाट प्रखंड मुख्यालय स्थित मनरेगा कार्यालय पर विभिन्न पंचायतों से पहुंचीें महिला मजदूरों ने अनियमितता के खिलाफ जमकर हंगामा किया। उनका आरोप है क्षेत्र में मनरेगा का काम मजदूरों की बजाए ट्रैक्टर व जेसीबी से कराया जा रहा है। मैठी पंचायत की जगतारन देवी ने बताया कि डेढ़ साल से मनरेगा का भुगतान नहीं मिल रहा है। प्रखंड कार्यालय का चक्कर लगाकर परेशान हो चुकी हैं। मैठी, बखरी, महमदपुर सूरा आदि पंचायत के महादलित मजदूरों ने मुखिया व पंचायत रोजगार सेवक के खिलाफ जमकर हंगामा किया। इसके बाद प्रोग्राम पदाधिकारी के कार्यालय में घुसकर अपनी शिकायतों से उन्हें अवगत कराया। मजदूरों की शिकायत के आलोक में बीडीओ विमल कुमार एवं प्रोग्राम पदाधिकारी कुमार मुकेश ने सरकार के निर्देशानुसार जाच करने, तीन दिन बाद सभी को काम मुहैया कराने व अनियमितता पाए जाने पर मुखिया एवं पंचायत रोजगार सेवक पर कार्रवाई का आश्वासन दिया। तब आक्रोशित जॉब कार्डधारी शात हुए।

तीन माह के राशन की कालाबाजारी के खिलाफ प्रदर्शन

औराई प्रखंड की रतवारा पूर्वी पंचायत के बनवासपुर गाव में तीन माह का खाद्यान्न कालाबाजारी कर डीलर के तीर्थयात्रा पर जानें से ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है। बनवासपुर वार्ड संख्या 7 के लाभूकों ने तीन माह से अनाज नहीं मिलने पर गाव में डीलर के विरुद्ध बैठक कर प्रदर्शन किया। विमला देवी, रेखा देवी, राम सागर राय, रौशन कुमार, जय नारायण राय, रूणा देवी, निर्मला देवी आदि काकहना था कि डीलर उपेंद्र राय ने नवंबर में दो के स्थान पर मात्र एक बार अनाज दिया। वहीं दिसंबर व जनवरी के अनाज की कालाबाजारी कर बाबाधाम की यात्रा पर निकल गए। अनाज मागने पर लोगों के साथ डाट फटकार करते हैं। दीपावली के बाद केरोसिन का वितरण नहीं किया गया। लोगों ने सामूहिक आवेदन डीएम को देने का निर्णय लिया। जिला अनुश्रवण समिति के सदस्य कृष्णकात शाही ने कहा कि प्रखंड के अधिकतर डीलर दिसंबर व जनवरी का अनाज गटक गए हैं जिसे लेकर डीएम को सूचित किया गया। वहीं, सहायक गोदाम प्रबंधक रघुवंश प्रसाद ने बताया कि उक्त डीलर ने जनवरी माह तक के अनाज का उठाव कर लिया है। वितरण नहीं किया तो कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी