मुआवजा भुगतान के बाद ही होने देंगे बागमती बांध पर सोलिंग

मुजफ्फरपुर 10 वषरें से रुन्नीसैदपुर डिवीजन के अंतर्गत बागमती परियोजना बाध के लिए अधिग्रहित जमीन का मुआवजा नहीं मिला।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Jan 2020 01:20 AM (IST) Updated:Wed, 29 Jan 2020 06:06 AM (IST)
मुआवजा भुगतान के बाद ही होने देंगे बागमती बांध पर सोलिंग
मुआवजा भुगतान के बाद ही होने देंगे बागमती बांध पर सोलिंग

मुजफ्फरपुर :10 वषरें से रुन्नीसैदपुर डिवीजन के अंतर्गत बागमती परियोजना बाध के लिए अधिग्रहित जमीन के मालिकाना हक वालों किसानों को उनका 20 फीसद भी उचित मुआवजा अबतक नहीं मिला। जबकि कई ऐसे भी किसान हैं जिनका जमीन अधिग्रहण होने के बावजूद एक रुपये भी नहीं मिला। औराई प्रखंड के सुंदरखौली से बसुआ तक बाध पर सोलिंग के लिए पहुंची अभियंताओं की टीम को बसुआ के ग्रामीणों ने कोर्ट से आर्डर होने के बावजूद भुगतान में विभाग के तरफ से अकारण देरी की बात कही।

विदित हो कि सुंदरखौली से बसुआ गाव तक लगभग सवा किलोमीटर की दूरी में लोगों ने मुआवजा नहीं देने को लेकर सोलिंग नहीं करने दी थी। मंगलवार को मुख्य अभियंता मुजफ्फरपुर शाति रंजन शर्मा, सहायक अभियंता शशिरंजन पाडेय, एसडीओ रुन्नीसैदपुर डिवीजन कुलानंद पंडित समेत जल संसाधन विभाग के कई पदाधिकारी वहां पहुंचे। इनलोगों ने ग्रामीणों से कहा कि आपलोग सोलिंग होने दीजिए। एक सप्ताह मे शिविर लगाकर राशि का भुगतान किया जाएगा। लोगों ने कहा कि जबतक हमलोगों का पैसा नहीं मिलेगा, तबतक काम नहीं होगा। विदित हो कि गंगेया तक 21 किलोमीटर का टेंडर हो चुका है। परंतु जबतक पुराना काम फाइनल नहीं होगा, आगे का काम शुरू नहीं होगा। ग्रामीण रौशन शर्मा, राहुल शाही आदि ने कहा कि पटना हाईकोर्ट के निर्देश पर 10 माह पूर्व जिला जज ने बकाया 20 फीसद का भुगतान करने का आदेश दिया था। बावजूद विभाग हाथ पर हाथ रखे बैठा रहा।

औराई प्रखंड मुख्यालय पर पेंशन से वंचित लाभार्थियों का प्रदर्शन : औराई प्रखंड मुख्यालय स्थित प्रमुख कार्यालय के समीप वृद्धापेंशन, विधवा पेंशन, दिव्यांग पेंशन समेत सभी प्रकार के पेंशनों से वंचित लाभार्थियों ने जमकर प्रदर्शन किया। लोगों का आरोप था कि ऑटो भाड़ा कर हमलोग कभी आधार कार्ड लेकर तो कभी जमीन का कागज लेकर कभी राशन कार्ड लेकर बुलाने पर आते हैं और कोई इसका सही जवाब भी देने वाला नहीं मिलता है और हमलोग निराश होकर लौट जाते हैं। कई लोगों ने बताया कि चार वषरें से पेंशन बंद है। वंचित लाभार्थियों में मधुवन बेसी की कलावती देवी ,रामचंद्र बैठा, बिलट बैठा, कुमारी देवी, मणि देवी ,गौरी बैठा, प्यारी देवी, सुदामा देवी ,कुसमी देवी, लक्ष्मी देवी आदि शामिल थे। बीडीओ विनोद कुमार प्रसाद ने बताया कि हम जिले में मीटिंग में हैं।,विधवा पेंशन पर काम चल रहा है, जल्द ही भुगतान किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी