Coronavirus Darbhanga Update: कोरोना मरीजों के लिए डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर बनकर तैयार, डीएम ने किया निरीक्षण

Coronavirus Darbhanga News Update दरभंगा के जिला स्कूल में सौ बेड का बनाया जा रहा कोविड हेल्थ सेंटर। डीएम ने अधिकारियों को दिए कई निर्देश।

By Murari KumarEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 10:28 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 10:28 PM (IST)
Coronavirus Darbhanga Update: कोरोना मरीजों के लिए डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर बनकर तैयार, डीएम ने किया निरीक्षण
Coronavirus Darbhanga Update: कोरोना मरीजों के लिए डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर बनकर तैयार, डीएम ने किया निरीक्षण

दरभंगा, जेएनएन। जिला स्कूल के परीक्षा भवन के तीसरे तल्ले पर कोरोना पॉजिटिव मरीजों के लिए सौ बेड वाला डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर बनकर लगभग तैयार हो चुका है। परीक्षा भवन के दो हॉल में कुल सौ बेड का हेल्थ सेंटर बनाया जा रहा है। प्रत्येक बेड के साथ बी टाइप ऑक्सीजन सिलेंडर लगाया जा रहा है, जिसमें 144 किलोग्राम ऑक्सीजन रहता है और यह चार-पांच घंटे तक एक व्यक्ति को ऑक्सीजन प्रदान कर सकता है। इसी क्रम में सोमवार को जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने जिला स्कूल कर निरीक्षण किया।

 इस दौरान उन्होंने स्वंय बारीकी से हर एक चीज को देखा। वहां उपस्थित कर्मियों ने ऑक्सीजन सिलेंडर में मीटर एवं मास्क सहित पाइप लाइन लगाकर ऑक्सीजन सप्लाई कर डीएम को दिखाया। डीएम ने संबंधित एजेंसी को पर्याप्त संख्या में मास्क रखने के निर्देश दिया। कहा- यह मास्क एक व्यक्ति के द्वारा प्रयोग किए जाने के बाद हटा दिया जाए तथा दूसरे व्यक्ति के लिए दूसरा मास्क लगाया जाए।

 मीडिया से बात करते हुए डीएम ने कहा कि डीएमसीएच में कोरोना पॉजिटिव मरीजों के लिए तीन सौ बेड की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा परीक्षा भवन में सौ बेड का डेडिकेटेट कोविड हेल्थ सेंटर बनाया जा रहा है, जिसमें मरीजों को सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। 

 इसके बाद उन्होंने ड्यूटी रूम एवं कंट्रोल रूम का मुआयना किया तथा उपस्थित अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए उन्होंने पिछले दिनों कोरोना मृतक के शव का निष्पादन नहीं किए जाने से संबंधित प्रसारित वीडियो को गंभीरता से लेते हुए मृतक के शव का अंतिम संस्कार करने के लिए डीएमसीएच अधीक्षक, सिविल सर्जन कार्यालय, नगर आयुक्त एवं संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी को जिम्मेवार बताया।

 कहा कि कोविड-19 के मृतक के शव का निष्पादन करने के लिए सरकार के स्तर से एसओपी जारी किया गया है। सभी संबंधित पदाधिकारी इसे अच्छी तरह से पढ़ कर जानकारी प्राप्त कर लें। मौके पर नगर आयुक्त घनश्याम मीणा, सहायक समाहत्र्ता प्रियंका रानी, अनुमंडल पदाधिकारी सदर राकेश कुमार गुप्ता, पुलिस उपाधीक्षक अनोज कुमार, डीएमसीएच अधीक्षक मणि भूषण शर्मा, सिविल सर्जन डॉ. संजीव कुमार सिन्हा, वरीय उप समाहत्र्ता गौरव शंकर व पुष्पिता झा सहित डीपीएम विशाल कुमार मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी