Darbhanga: शौचालय निर्माण में गलत भुगतान को लेकर फंसे बहादुरपुर के पूर्व बीडीओ

Darbhanga News उघड़ा पंचायत में बिना शौचालय निर्माण पूरा किए 28 लोगों को कर दिया था 2.92 लाख का भुगतान। तत्कालीन जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर ने बीडीओ के खिलाफ प्रपत्र क गठित कर की थी विभाग को रिपोर्ट।

By Murari KumarEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 11:19 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 11:19 AM (IST)
Darbhanga: शौचालय निर्माण में गलत भुगतान को लेकर फंसे बहादुरपुर के पूर्व बीडीओ
शौचालय निर्माण में गलत भुगतान को लेकर फंसे बहादुरपुर के पूर्व बीडीओ।

बहादुरपुर, (दरभंगा), जासं। बहादुरपुर के पूर्व प्रखंड विकास पदाधिकारी अविनाश कुमार शौचालय निर्माण के लिए गलत भुगतान के मामले में फंस गए हैं। उनपर प्रखंड की उघड़ा ग्राम पंचायत में 28 लोगों को बिना शौचालय निर्माण के ही 2 लाख 92 हजार रुपयों का भुगतान किए जाने का आरोप है। मामले में ग्रामीण विकास विभाग के सचिव ने तत्कालीन बीडीओ की एक वेतन वृद्धि पर रोक लगा दी है। 

बता दें कि पंचायत के पूर्व मुखिया नारायण जी झा ने जिला लोक जन शिकायत में शिकायत दर्ज कराई गई थी। जिसमें पाया गया कि तत्कालीन बहादुरपुर प्रखंड के बीडीओ अविनाश कुमार एवं स्वच्छता के प्रखंड समन्वयक शशांक कुमार ने वार्ड 8, 9, 10, 11 एवं 12 में बिना शौचालय निर्माण के ही 28 लाभुकों को 2 लाख 92 हजार रुपये का अवैध भुगतान कर दिया। सुनवाई के क्रम में तत्कालीन प्रखंड समन्वयक ने इसे मानवीय भूल के रूप में भी स्वीकार कर लिया था। 

जिसके बाद तत्कालीन डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने तत्कालीन बीडीओ व तत्कालीन बीसी को अपना पक्ष रखने के लिए कहा। परंतु इन लोगों के द्वारा कोई सही जवाब नहीं दिया गया। उसके बाद डीएम ने बीडीओ अविनाश कुमार के विरुद्ध प्रपत्र क गठित कर विभागीय कार्रवाई के लिए लिखा था। साथ ही अवैध निकासी का 25 प्रतिशत राशि 73 हजार रुपया भी जमा करने का आदेश दिया गया था। वहीं प्रखंड समन्वयक को इस मामले में बर्खास्त कर दिया गया। इसके अलावा उनसे 2 लाख 19 हजार रुपये वसूली का भी आदेश दिया गया था। वर्तमान में तत्कालीन बीडीओ का पदस्थापन वैशाली जिला में है। इसलिए ग्रामीण विकास विभाग के सचिव ने दरभंगा व वैशाली दोनों जिलों के जिलाधिकारी को पत्र भेजा है।

chat bot
आपका साथी