Darbhanga News: चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स में चौथे दिन 51 का नामांकन

प्रथम सूची के आधार पर भौतिकी में सात रसायन में चार जूल़ाजी में सात बाटनी में तीन गणित में दो हिंदी में सात अंग्रेजी में चार संस्कृत में दो इतिहास में पांच भूगोल में चार राजनीति विज्ञान में एक और अर्थशास्त्र में पांच अभ्यर्थियों ने काउंसलिंग के बाद नामांकन कराया।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 09:15 AM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 09:15 AM (IST)
Darbhanga News: चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स में चौथे दिन 51 का नामांकन
चार दिनों में कुल 228 अभ्यर्थियों ने कराया नामांकन, चार सौ सीटें निर्धारित।

दरभंगा, जासं। चार वर्षीय बीएड इंटीग्रेटेड कोर्स 2021 में आफलाइन काउंसलिंग और नामांकन प्रक्रिया सोमवार से जारी है। राज्य नोडल केंद्र ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के जुबली हाल में शुक्रवार को चौथे दिन 51 अभ्यर्थियों की आफलाइन काउंसलिंग के साथ नामांकन प्रक्रिया पूरी की गई। प्रथम चयन सूची के आधार पर भौतिकी में सात, रसायन में चार, जूल़ाजी में सात, बाटनी में तीन, गणित में दो, ङ्क्षहदी में सात, अंग्रेजी में चार, संस्कृत में दो, इतिहास में पांच, भूगोल में चार, राजनीति विज्ञान में एक और अर्थशास्त्र में पांच अभ्यर्थियों ने काउंसलिंग के बाद नामांकन कराया। बैद्यनाथ शुक्ला कॉलेज ऑफ एजुकेशन में आठ, बसुंधरा टीचर्स ट्रेङ्क्षनग कालेज में सात, माता सीता सुंदर कॉलेज ऑफ एजुकेशन में 23 और शहीद प्रमोद बीएड कालेज में 13 अभ्यर्थियों ने नामांकन कराया। 

राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अरुण कुमार ङ्क्षसह ने कहा कि पहली सूची के तहत काउंसलिंग की प्रक्रिया नौ अक्टूबर तक चलेगी। प्रत्येक दिन काउंसलिंग के लिए 200 अभ्यर्थियों को रैंक के अनुसार बुलाया जा रहा है। संबंधित अभ्यर्थी पहली सूची से काउंसलिंग जारी रहने की अंतिम तिथि तक प्रमाण-पत्रों का सत्यापन करवाकर नामांकन ले सकते हैं। अभ्यर्थियों को नामांकन के लिए सभी कागजातों की मूल कापी के साथ एक सेट छायाप्रति भी साथ लानी है। काउंसङ्क्षलग में सभी को 10 वीं व 12 वीं के मूल अंक प्रमाण पत्र, विद्यालय और महाविद्यालय परित्याग प्रमाण आदि के मूल कापी के साथ एक सेट छायाप्रति भी लानी होगी। चार दिनों की काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी होने के बाद 228 अभ्यर्थियों ने अपना नामांकन करा लिया है। चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स में नामांकन के लिए चार कालेजों में नामांकन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इन चार कालेजों में कुल चार सौ सीटों पर नामांकन लिया जाना है। सभी कालेजों की सूची वेबसाइट पर उपलब्ध है। अभ्यर्थियों को कालेजों का आवंटन मेधा सूची के आधार पर किया गया है। नौ अक्टूबर को ऑफलाइन काउंसिङ्क्षलग की प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही फस्र्ट राउंड की काउंसलिंग समाप्त हो जाएगी। फिर कालेजों में बची रिक्त सीटों पर मेधा के आधार पर दूसरी सूची जारी होगी। इसके बाद दूसरे राउंड की ऑफलाइन काउंसलिंग शुरू होगी।  

chat bot
आपका साथी