Cyber Fraud: दरभंगा में एयरफोर्स का अधिकारी बनकर व्यवसायी के खाते से 50 हजार उड़ाए, वीडियो कॉल कर वर्दी में दिखा फ्रॉड

Cyber Crime साइबर अपराधी अब ठगी करने के लिए अपने को एयरफोर्स का अधिकारी बताने लगे हैं। ऐसे ही अपराधी ने दरभंगा के बेंता निवासी निर्भय कुमार फंस गए और उनके खाते से 50 हजार रुपये उड़ा ले गए।

By Murari KumarEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 10:50 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 10:50 PM (IST)
Cyber Fraud: दरभंगा में एयरफोर्स का अधिकारी बनकर व्यवसायी के खाते से 50 हजार उड़ाए, वीडियो कॉल कर वर्दी में दिखा फ्रॉड
एयरफोर्स का अधिकारी बनकर व्यवसायी के खाते से 50 हजार उड़ाए

दरभंगा, जेएनएन। साइबर अपराधी अब ठगी करने के लिए अपने को एयरफोर्स का अधिकारी बताने लगे हैं। वीडियो कॉलिंग कर वर्दी में अपनी तस्वीर दिखा रहे हैं। इस तरह के झांसा में गुरुवार को बेंता निवासी निर्भय कुमार फंस गए और उनके खाते से 50 हजार रुपये उड़ा ले गए। पीडि़त निर्भय कुमार मिर्जापुर चौक स्थित मेसर्स भारत मशीनरी टूल्स की दुकान चलाते हैं। उनके मोबाइल पर 7875104837 नंबर से फोन आया। सामने वाले ने अपने आप को दरभंगा एयर फोर्स केंट का हवलदार बताते हुए अपना नाम मनजीत कुमार बताया। कहा उन्हें पांच एचपी का एक मोटर सहित अन्य सामानों के लिए एक कोटेशन चाहिए। सामान आपूर्ति होने के साथ ऑनलाइन भुगतान भी करने की बात कही। 

 इसके बाद पीडि़त ने वाट््सएप के जरिए सामानों का 64375 रुपये का कोटेशन उक्त नंबर पर भेज दिया। अगले दिन गुरुवार को उक्त नंबर से फिर फोन आया। कहा गया कि कोटेशन को स्वीकृत कर लिया गया है। भुगतान करने के लिए दुकानदार से बैंक खाता संख्या जांच करने के लिए गूगल-पे पर पांच रुपये भेजने को कहा, जिसे वापस कर देने की बात कही। फोनकर्ता अपने आप को पूना हेडक्वार्टर का वरीय अधिकारी बताया।  इसके बाद गूगल-पे से पांच रुपये भेज दिया। इसमें यूपीआइ आइडी नंबर जो आया उसमें राजन नाम बताया गया। थोड़ी देर में पांच रुपये की जगह दस रुपये वापस कर दिया गया। लेकिन, इसके साथ ही  सामने वाले ने एक लिंक भेजा और कहा कि इसे खोल दें ताकि सभी चीजें कंफर्म हो जाएगा।

 लिंक पर क्लिक करते ही दुकानदार के खाते से 19 हजार 999 रुपये और 29 हजार 999 रुपये की निकासी हो गई। जब तक दुकानदार कुछ समझते उससे पहले निकासी का मैसेज आ गया। मामले को लेकर दुकानदार ने प्राथमिकी दर्ज कराई है। साथ ही एसएसपी को आवेदन देकर रुपये वापसी की गुहार लगाई है। कहा है कि वे भारतीय सैनिकों के प्रति अगाध प्रेम के साथ श्रद्धा व विश्वास रखते हैं। इसी कारण से कथित सैनिक के झांसे में फंसकर साइबर क्राइम के शिकार हो गए। 

chat bot
आपका साथी