पचरूखी बैंक में 40 लाख रुपये होने की सूचना पर लूटने पहुंचे थे लुटेरे

मोतीपुर के पचरूखी स्थित बैंक आफ बड़ौदा के अंदर की गतिविधियों की लुटेरे दो सप्ताह से रेकी कर रहे थे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 01:25 AM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 01:25 AM (IST)
पचरूखी बैंक में  40 लाख रुपये होने की सूचना पर लूटने पहुंचे थे लुटेरे
पचरूखी बैंक में 40 लाख रुपये होने की सूचना पर लूटने पहुंचे थे लुटेरे

मुजफ्फरपुर : मोतीपुर के पचरूखी स्थित बैंक आफ बड़ौदा के अंदर की गतिविधियों की लुटेरे दो सप्ताह से रेकी कर रहे थे। इसी रेकी के आधार पर सोमवार को बैंक में 40 लाख से अधिक रुपये रहने का उन्हें अनुमान था। इसलिए लुटेरों ने सोमवार को बैंक की ग्राहकों के लिए अंतिम समय में लूटने की साजिश रची। अनुमान था कि इस समय बैंक बंद होने के समय व कर्मी व पुलिस की सतर्कता कम रहेगी। दिनभर का कलेक्शन भी बैंक में जमा रहेगा। इस समय बैंक में ग्राहक भी न के बराबर होंगे। वैसे एक साजिश यह भी बनी थी कि सुबह में बैंक खुलने के समय ही धावा बोला जाए, लेकिन गिरोह में शामिल लुटेरों को एक जगह जुटने में देरी हो गई तो पहले वाली साजिश को अमल में लाया गया। मुठभेड़ में घायल धीरज व प्रशांत से पूछताछ में यह जानकारी पुलिस को मिली है। बैंक व आसपास की गतिविधियों की जानकारी के लिए एक युवक लाइनर के रूप में काम कर रहा था। पुलिस को आशंका है कि घायलों में एक लुटेरा ही लाइनर था। उसी ने बैंक में 40 लाख रुपये होने की जानकारी गिरोह को दी थी।

सभी लुटेरे आसपास के ही : बैंक लूट की घटना में शामिल सभी लुटेरे पड़ोस के कांटी,मीनापुर व सिवाईपट्टी थाना क्षेत्र के थे। भले ही ये अलग-अलग थाना क्षेत्र हैं, लेकिन भौगोलिक दृष्टिकोण से मोतीपुर के निकट के हैं। कांटी थाना क्षेत्र के साइन गांव का प्रशांत कुमार, मीनापुर थाना क्षेत्र के पानापुर ओपी के पानापुर गांव का धीरज कुमार, खरार गांव का मनीष उर्फ बंसल पुलिस की गोली से घायल हुआ। मुठभेड़ में पुलिस की गोली से मृत प्रिंस सिवाईपट्टी थाना क्षेत्र के हरसेर गांव का था।

घटना से पहले बैंक के पास पहुंचे थे कार में सवार कुछ युवक : स्थानीय लोगों के अनुसार घटना से पहले बैंक के निकट एक कार व उसमें सवार कुछ युवक पहुंचे थे। पुलिस यह पता लगा रही है कि इस घटना से कार में सवार लोगों का कुछ कनेक्शन तो नहीं है। पुलिस कार व उसमें सवार युवकों की पहचान कर रही है। गिरफ्तार लुटेरों से पूछताछ के आधार पर शिवहर, मोतिहारी,मीनापुर, कांटी व बरूराज में छापेमारी कर रही है।

बैंक लूट का मास्टर माइंड रूपेश : कांटी थाना क्षेत्र के साइन बृजलाल निवासी सत्यम कुमार उर्फ रूपेश ठाकुर को इस घटना का मास्टरमाइंड के रूप में पुलिस ने चिह्नित किया था। निर्माण एजेंसी से रंगदारी मांगने में भी रूपेश का नाम आया था। उससे स्थानीय स्तर पर लुटेरों का गिरोह तैयार किया था। उसके मोबाइल को सर्विलांस पर रखा गया था। इससे उसकी गतिविधियों की जानकारी मिल रही थी। हालांकि उसका अंदाज शातिराना था। वह बार -बार अपने मोबाइल का स्विच आफ कर देता था। इससे शुरू में पता नहीं चल पाया कि उसके टारगेट में कौन सा बैंक है। सर्विलांस टीम की लगातार निगरानी व इससे मिले इनपुट ने पुलिस को उसके टारगेट तक पहुंचा दिया। पुलिस ने उसकी साजिश को नाकाम कर दिया। पुलिस का मानना है कि छह लुटेरों में रूपेश भी शामिल था। गोली लगने के बाद वह अपने एक अन्य साथी के साथ भाग निकला।

वर्जन : घायलों से पूछताछ की गई। सभी ने घटना में अपनी संलिप्तता स्वीकार की है। पहले से भी सभी के विरुद्ध मामला दर्ज है। सभी लूटपाट करने वाले स्थानीय गिरोह में शामिल थे।

रामनरेश पासवान

डीएसपी, नगर

chat bot
आपका साथी