शिवहर में शुरू हुआ दंपती संपर्क सप्ताह, आशा गांव-गांव में कर रहीं भ्रमण

परिवार नियोजन के स्थाई एवं अस्थाई साधन अपनाने के लिए किया जा रहा प्रेरित 21 से 31 जनवरी तक परिवार नियोजन सेवा सप्ताह का आयोजन इसके तहत आमजन में जागरुकता लाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 02:22 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 02:22 PM (IST)
शिवहर में शुरू हुआ दंपती संपर्क सप्ताह, आशा गांव-गांव में कर रहीं भ्रमण
स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में दंपती संपर्क सप्ताह शुरू हो गया है ।

शिवहर, जासं । जिले में स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में दंपती संपर्क सप्ताह शुरू हो गया है। इसके तहत आशा गांव-गांव में भ्रमण कर योग्य दंपतियों की तलाश कर रही है। वहीं उन्हें परिवार नियोजन के स्थाई एवं अस्थाई साधन अपनाने के लिए प्रेरित कर रही है। जिले में मिशन परिवार विकास अभियान के पहले चरण में दंपतियों का सर्वे किया जा रहा है । जबकि, दूसरे चरण में  21 जनवरी से 31 जनवरी तक परिवार नियोजन सेवा सप्ताह का आयोजन किया जाएगा । इसके  तहत आमजन में जागरुकता लाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। वहीं  लोगों को उम्र में शादी, शादी के बाद कम से कम दो साल बाद पहला बच्चा, दो बच्चों में कम से कम तीन साल का अंतर और  प्रसव के बाद या गर्भपात के बाद परिवार नियोजन के स्थायी एवं अस्थायी साधनों पर जोर दिया जाएगा ।

सिविल सर्जन डॉ. आरपी सिंह ने बताया कि, अभियान को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिला के सभी 24 प्रखंडों में आशा व आशा फैसिलिटेटरों को प्रशिक्षण दिया गया है । स्वास्थ्यकर्मियों के इस प्रशिक्षण को केयर इंडिया द्वारा तकनीकी सहयोग प्रदान किया जा रहा है । केयर इंडिया की डीटीएल पल्लवी ने बताया कि स्वास्थ्यकर्मी अपने क्षेत्र में परिवार नियोजन के लिए योग्य दंपतियों का सर्वे कर रही। वैसे दंपतियों का भी सर्वे किया जा रहा है, जिनकी सिर्फ एक संतान हैं। बताया कि इस अभियान का उद्देश्य लोगों में  जागरूकता लाने के साथ परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी सुनिश्चित करना भी  है। बताया कि, परिवार नियोजन सेवा सप्ताह के तहत 21 जनवरी से सभी  प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर नसबंदी शिविर का आयोजन किया जाएगा। बताया कि अभियान के दौरान कोविड-19 के मापदंड का भी पालन कराया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी