बीएड में नामांकन के लिए चौथे दिन 511 ने कराई काउंसिलिग

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के 59 बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए पहले चरण की काउंसिलिंग चौथे दिन सोमवार को 511 विद्यार्थियों ने भाग लिया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 01:05 AM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 01:05 AM (IST)
बीएड में नामांकन के लिए चौथे दिन 511 ने कराई काउंसिलिग
बीएड में नामांकन के लिए चौथे दिन 511 ने कराई काउंसिलिग

मुजफ्फरपुर : बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के 59 बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए पहले चरण की काउंसिलिंग चौथे दिन सोमवार को 511 विद्यार्थियों ने भाग लिया। जबकि कुल 592 विद्यार्थी आवंटित थे। भगवानपुर स्थित एलएन मिश्रा कॉलेज में 12 कॉलेजों के लिए काउंसिलिग की प्रक्रिया हुई। इसमें निर्धारित कुल 1200 में से 592 सीटों के लिए काउंसिलिग होनी थी। बिहार विवि के नोडल पदाधिकारी डॉ. प्रमोद कुमार ने बताया कि काउंसिलिंग के लिए अलग-अलग काउंटर बनाए गए थे। मंगलवार को प्रथम चरण की काउंसिलिग की आखिरी निर्धारित तिथि है। इसके बाद 25 को उन अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा जो काउंसिलिग नहीं कर सके हैं। इधर, बीएड के नोडल ललित नारायण मिथिला विवि की ओर से पत्र जारी कर कहा गया है कि प्रथम चरण के तहत जिन विद्यार्थियों ने काउंसिलिग की प्रक्रिया पूरी कर ली है। वे 27 नवंबर तक हर हाल में संबंधित कॉलेज में नामांकन करा लें। इसके बाद उनके नामांकन का दावा समाप्त कर दिया जाएगा। 6300 सीटों पर होना है नामांकन, अबतक 50 फीसद से भी कम नामांकन :

विश्वविद्यालय से संबद्ध बीएड कॉलेजों में 6300 सीटों पर नए सत्र में नामांकन होना है। पहले चरण में चार दिनों में हुई काउंसलिग के बाद अब तक 50 फीसद से भी कम नामांकन हो पाया है। इसका बड़ा कारण यह भी माना जा रहा है कि दूसरे जिले के अभ्यर्थियों को इस जिले के कॉलेजों में और यहां के अभ्यर्थियों को दूसरे जिले का कॉलेज आवंटित कर दिया गया है। इस कारण अधिकतर विद्यार्थियों ने पार्ट फी जमा करने के बाद या तो कॉलेज एस्केप कर दिया है या नामांकन लेने से इन्कार कर दिया है। अब दूसरी सूची जारी होने के बाद ही नामांकन की स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

chat bot
आपका साथी