Muzaffarpur News: पीएचसी में अब रात नौ बजे तक लगेगा कोरोना का टीका

Muzaffarpur News कोरोना टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने को नई पहल पहले सदर अस्पताल में ही थी व्यवस्था सिविल सर्जन ने बताया कि प्रतिदिन कोरोना वैक्सीन लेने वालों को पोर्टल पर अपलोड करना है। इसके लिए दो पालियों में एएनएम व वेरिफायर की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 06:21 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 06:21 AM (IST)
Muzaffarpur News: पीएचसी में अब रात नौ बजे तक लगेगा कोरोना का टीका
कोरोना संक्रमण से बचाव के ल‍िए टीकाकरण जरूरी है। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

मुजफ्फरपुर, जासं। कोरोना टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के लिए हर स्तर पर पहल चल रही है। इसी कड़ी में अब सभी पीएचसी स्तर पर सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक कोरोना का टीका लगाया जाएगा। वहां पर गुब्बारे का गेट व सेल्फी प्वाइंट भी रहेगा। एक उत्सव जैसा पीएचसी में माहौल दिखे यह कोशिश होगी। सिविल सर्जन डा.विनय कुमार शर्मा ने बताया कि प्रतिदिन कोरोना वैक्सीन लेने वालों को पोर्टल पर अपलोड करना है। इसके लिए दो पालियों में एएनएम व वेरिफायर की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। वैक्सीन सभी जगहों पर समय पर भेज दी जाएगी।

पूजा पंडालों में नौ हजार से ज्यादा को मिला लाभ

स्वास्थ्य विभाग व केयर इंडिया के सहयोग से नवरात्र में पूजा पंडालों में कोरोना टीकाकरण को शिविर लगाया गया था। केयर इंडिया के जिला समन्वयक सौरभ तिवारी ने बताया कि गांव से लेकर शहर तक 34 पूजा पंडालों में 9321 लोगों को कोरोना वैक्सीन दी गई। इसमें 3247 को पहली व 6074 लोगों को दूसरी डोज दी गई। यह विशेष अभियान महासप्तमी, महाअष्टमी व महानवमी के दिन चला था। सबसे ज्यादा शहरी इलाके के 12 पूजा पंडालों में लोगों ने आकर कोरोना की वैक्सीन ली।

मड़वन, सकरा व सरैया में शत-प्रतिशत टीकाकरण को चलेगा अभियान

मुजफ्फरपुर। कोरोना टीकाकरण अभियान में पांच प्रखंड पिछड़ रहे हैैं। स्वास्थ्य विभाग की जानकारी के अनुसार पिछले नौ माह में जिन लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज ली हैै उसमें कई लोग दूसरी डोज लेने नहीं आ रहे हैं। टीकाकरण में पिछडऩे वाले प्रखंडों में कटरा, मोतीपुर, गायघाट, औराई व बोचहां शामिल हैं। सिविल सर्जन ने वहां के पीएचसी प्रभारी को हर घर सर्वे कराकर टीका देना सुनिश्चित करने का आदेश दिया है। वहीं, मडवन, सरैया व सकरा प्रखंड में शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।

डीएम ने शनिवार को सभी संबंधित अधिकारियों को पत्र लिखकर कहा है कि जिले के मुरौल प्रखंड और नगर निगम क्षेत्र में शत-प्रतिशत टीकाकरण का काम हो चुका है। अब मड़वन, सकरा व सरैया में अभियान चलाकर शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया जाएगा। इसके लिए 18 से 20 अक्टूबर के बीच तीनों प्रखंडों में अलग-अलग बैठके होंगी। रणनीति को अंतिम रूप दिया जाएगा। इस बीच स्वास्थ्य विभाग की जारी रिपोर्ट के अनुसार कटरा, मोतीपुर, गायघाट, औराई व बोचहां पांच प्रखंडों में 6.2 से 7.0 फीसदी तक ही टीकाकरण हुआ है। पांच प्रखंडों में 16 जनवरी को शुरू हुए टीकाकरण के बाद आबादी के अनुसार लक्ष्य को निर्धारित किया गया था, लेकिन नौ माह बीतने के बाद भी इसके अनुसार टीकाकरण नहीं हो पा रहा है। सिविल सर्जन ने कहा कि पांचों प्रखंडों में अब वरीय अधिकारी को लगाया गया है। वे वैक्सीन की दूसरे डोज दिलाएंगे।

chat bot
आपका साथी