Corona Vaccine: वैक्सीनेशन प्रक्रिया पूरी तरह हाइटेक, कोल्ड चेन टूटी तो पटना और दिल्ली तक बजेगी घंटी

Corona Vaccine कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए वैक्सीनेशन प्रक्रिया को पूरी तरह से हाइटेक किया गया है। सुरक्षा के लिहाज से वैक्सीन को निश्चित तापमान पर रखने व कोल्ड चेन को बनाए रखने में तमाम सावधानियां बरती जा रही है।

By Murari KumarEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 05:49 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 05:49 PM (IST)
Corona Vaccine: वैक्सीनेशन प्रक्रिया पूरी तरह हाइटेक, कोल्ड चेन टूटी तो पटना और दिल्ली तक बजेगी घंटी
वैक्सीन रखे रेफ्रिजरेटर के बारे में जानकारी देते प्रभारी सिविल सर्जन व उपस्थित अन्य।

समस्तीपुर, जासं। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए वैक्सीनेशन प्रक्रिया को पूरी तरह से हाइटेक किया गया है। सुरक्षा के लिहाज से वैक्सीन को निश्चित तापमान पर रखने व कोल्ड चेन को बनाए रखने में तमाम सावधानियां बरती जा रही है। ऐसे में शासन की तरफ से भेजे गए आइस लाइंड रेफ्रिजरेटर (आइएलआर) फ्रिजर में इलेक्ट्रॉनिक टेंपरेचर लॉगर (ईटीएल) लगाया गया है। वैक्सीन की कोल्ड चेन टूटते ही यह मशीन अलार्म के जरिए पटना और दिल्ली के साथ-साथ जिला स्तर के दो पदाधिकारियों को अलर्ट कर देगी। इसके बाद इमरजेंसी बैकअप देकर कोल्ड चेन का तापमान कंट्रोल किया जा सकेगा। अधिकारियों का दावा है कि फुलप्रूफ व्यवस्था के तहत कहीं खामी हुई तो छिपाई नहीं जा सकेगी। 

तापमान घटने-बढऩे पर वैक्सीन की गुणवत्ता में आती है कमी 

कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर कोबिन पोर्टल से लेकर वैक्सीन रखने वाले आइएलआर फ्रीजर को भी नई टेक्नोलॉजी से विकसित किया गया है। मुख्यालय पर वैक्सीनेशन भंडारण के साथ-साथ सभी केंद्रों में कोल्ड चेन स्टोर बनाए गए हैं। वैक्सीन को निर्धारित तापमान में रखने के लिए आइएलआर मुहैया कराए गए हैं। वैक्सीन के लिए कोल्ड चेन बहुत महत्वपूर्ण होती है। इस चेन का सामान्य तापमान दो से आठ डिग्री सेल्सियस होता है। तापमान घटने-बढऩे पर वैक्सीन की गुणवत्ता में भी कमी आ जाती है और टीका सही काम नहीं करता है। आइएलआर में ईटीएल लगने से बिजली कट जाती है या फिर आइस बॉक्स का तापमान ऊपर-नीचे होता है तो बजने वाले अलार्म से कर्मचारी अलर्ट हो जाएंगे। ईटीएल पर नजर रखने के लिए सीएमओ कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है। साथ ही प्रत्येक कोल्ड चेन स्टोर पर कर्मचारियों द्वारा 24 घंटे नजर भी रखी जा रही है।

टीकाकरण लगे सुरक्षा कर्मियों को भी दिया प्रशिक्षण

कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। वहीं टीकाकरण में पुलिस कर्मियों की भी ड्यूटी लगाई गई है। टीकाकरण बूथ पर किस तरह लोगों को चेक करना है। आईडी और टीकाकरण का मैसेज देखने के बाद ही उन्हें बूथ में प्रवेश देने के बारे में बताया। बूथ पर बिना मास्क के किसी को भी अंदर नहीं आने दिया जाएगा। 

 इस बारे में समस्‍तीपुर के प्रभारी स‍िव‍िल सर्जन डॉ. सतीश कुमार सिन्हा ने कहा क‍ि फ्रिजर को नई तकनीक के साथ तैयार किया गया है। इससे वैक्सीन की निगरानी आसानी से संभव हो पाएगी। प्रशासनिक गाइडलाइन का पूरा पालन किया जा रहा है। 

chat bot
आपका साथी