पश्चिम चंपारण के रामनगर में कोरोना वैक्सीनेशन 16 जनवरी से

नगर व प्रखंड से कुल 1200 लोगों का चयन हर दिन 100 लोगों का लगेगा टीका18 साल से कम उम्र के लोगों को नहीं लगेगा टीका इसकी जानकारी जन्मस्थान के निदेशक डॉ. किरण शंकर झा ने दी। बताया कि सभी कार्यक्रम का वेब टेलीकास्ट किया जाएगा।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 04:42 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 04:42 PM (IST)
पश्चिम चंपारण के रामनगर में कोरोना वैक्सीनेशन 16 जनवरी से
पश्चिम चंपारण के रामनगर में भी कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारी पूरी।

 पश्चिम चंपारण, जासं । कोरोना महामारी से बचाव के लिए निर्धारित कार्यक्रम के तहत शनिवार से वैक्सीनेशन का कार्य शुरू होगा। इसके लिए नगर के अस्पताल रोड स्थित निजी चिकित्सालय जन्मस्थान का चयन किया गया है। शुक्रवार से ही यहां तैयारियां चल रही हैं। टीका लेने के लिए सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों का चयन किया गया है। पंजीकृत लोगों के पास कोविड एप से मैसेज जाएगा। जिसको लेकर टीका लेने वाले इस मैसेज को संस्थान में दिखाएंगे। इस दौरान पहचान पत्र लेकर आना आवश्यक है। इसकी जानकारी जन्मस्थान के निदेशक डॉ. किरण शंकर झा ने दी। बताया कि सभी कार्यक्रम का वेब टेलीकास्ट किया जाएगा। सरकारी गाइड लाइन के अनुरूप होगा। बता दें कि नगर व प्रखंड से कुल 1200 लोगों का चयन किया गया है। जिसमें से प्रत्येक दिन 100 लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी।

गर्भवती व स्तानपान कराने वाली महिलाओं को नहीं दिया जाएगा वैक्सीन

चिकित्सक डॉ. झा ने बताया कि वैक्सीन 18 वर्ष से नीचे के लोगों, गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओं को नहीं दिया जाएगा।  इसके लिए प्री रजिस्ट्रेशन आवश्यक है। शनिवार को पीएचसी से जब कोरोना की वैक्सीन पहुंचेगी। उस दौरान उसका पुष्प के साथ स्वागत होगा। संगीतमय व उत्सवी माहौल में सभी कार्यक्रम संपन्न होगा।

टीकाकरण के बाद सेल्फी प्वाइंट पर ले सकेंगे सेल्फी

निजी चिकित्सालय जन्मस्थान में सेल्फी प्वाइंट भी बनाया जाएगा। जहां टीका लेने के उपरांत लोग सेल्फी ले सकेंगे। बता दें कि बीते साल कोरोना से लाखों लोग संक्रमित हो गए। इसमें से कई लोगों को इस वैश्विक महामारी के कारण अपनी जान गंवानी पड़ी थी। अब जाकर इसका टीका उपलब्ध हो सका है। बीते तीन-चार दिन पहले ही इसका ड्राई रन (पूर्वाभ्यास) भी किया गया था।

 सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। शनिवार सुबह दस बजे से वैक्सीनेशन का कार्य आरंभ कर दिया जाएगा। सभी कार्य सरकारी गाइडलाइन के तहत किया जा रहा है।

डॉ. किरण शंकर झा, निदेशक जन्मस्थान 

chat bot
आपका साथी