मुजफ्फरपुर में दो अक्टूबर को कोरोना टीकाकरण का महाअभियान, मास्टर प्लान हो रहा तैयार

Muzaffarpur News कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण जरूरी है। गांधी जयंती पर आयोजित महाअभियान में वैक्सीन की दूसरी डोज पर जोर टीकाकरण केंद्र बनाने की कवायद कोवैक्सीन की दूसरी व कोविशील्ड की पहली व दूसरी डोज दी जाएगी।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 09:11 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 09:11 AM (IST)
मुजफ्फरपुर में दो अक्टूबर को कोरोना टीकाकरण का महाअभियान, मास्टर प्लान हो रहा तैयार
कोरोना संक्रमण से बचाव के ल‍िए करें गाइडलाइन का पालन। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

मुजफ्फरपुर, जासं। कोरोना टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए गांधी जयंती दो अक्टूबर को महाअभियान का आयोजन किया जाएगा। सिविल सर्जन डा. विनय कुमार शर्मा ने कहा कि सभी पीएचसी प्रभारियों से सर्वे कर मास्टर प्लान तैयार कर मांगा है। कहां-कहां केंद्र स्थापित होंगे कितनी संख्या में लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसका आकलन किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कोवैक्सीन व कोविशील्ड का टीका लगाया जाएगा । कोवैक्सीन की दूसरी व कोविशील्ड की पहली व दूसरी डोज दी जाएगी। हर पंचायत व शहरी क्षेत्र में अधिक से अधिक केंद्र बनाने पर विचार किया जा रहा हैं। शहरी क्षेत्र में हर वार्ड में एक केंद्र बनाए जाएंगे। इसके अलावा जहां लाभार्थी की संख्या अधिक होगी , वहां भी केंद्र बनाकर वैक्सीन दी जाएगी। अभियान को लेकर राज्य मुख्यालय से अतिरिक्त वैक्सीन का इंतजाम किया जा रहा है। कोरोन वायरस से बचने के ल‍िए मास्‍क का प्रयोग करें। संक्रमण से बचाव के ल‍िए टीकाकरण जरूरी है।

वायरल बुखार से पीडि़त 29 बच्चों को कराया गया भर्ती

मुजफ्फरपुर । वायरल बुखार से पीडि़त 29 बच्चों को इलाज के लिए एसकेएमसीएच एवं केजरीवाल अस्पताल में भर्ती कराया गया। जानकारी के अनुसार, सोमवार को एसकेएमसीएच में तीन व केजरीवाल में 26 नए बच्चे भर्ती हुए। एसकेएमसीएच के शिशु रोग विभागाध्यक्ष डा.गोपाल शंकर सहनी ने बताया कि पीकू वार्ड में 32 बच्चों का इलाज चल रहा है । केजरीवाल अस्पताल के केयर टेकर रंजन मिश्रा ने बताया कि उनके यहां 35 बच्चों का इला•ा चल रहा है। सभी की स्थिति सामान्य है। स्वस्थ होने के बाद एसकेएमसीएच से 15 तथा केजरीवाल अस्पताल से 13 बच्चों को डिस्चार्ज किया गया। शिशु रोग विभागाध्यक्ष डा. साहनी ने बताया कि मरीजों की संख्या में जरूर कमी आई है लेकिन सजग रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मौसम में उतार-चढ़ाव के कारण बच्चे बीमार हो रहे हैं।

chat bot
आपका साथी