Bihar News: मोतिहारी में कोरोना पॉजिटिव महिला ने दिया कोरोना न‍िगेटिव बच्चे को जन्म

कोरोना काल में कोई महिला संक्रमित हो तो अस्पताल में भर्ती तक नहीं ले रहे हैं ऐसे समय में मोतिहारी में स्वास्थ्य विभाग से एक अलग हट के खबर आ रही है। यहां एक कोरोना संक्रमित महिला ने कोरोना निगेटिव बच्चे को जन्म दिया है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 02:52 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 02:52 PM (IST)
Bihar News: मोतिहारी में कोरोना पॉजिटिव महिला ने दिया कोरोना न‍िगेटिव बच्चे को जन्म
पताही पीएचसी में नवजात शिशु की कोरोना जांच करता स्वास्थ्यकर्मी।

पूूर्वी चंपारण, जासं। पताही प्रखंड के सीएचसी में एंबुलेंस से प्रसव को आ रही महिला का शनिवार को 11 बजे प्रसव हो गया। सीएचसी पहुंचने पर उक्त महिला का एंटीजेन किट से कोरोना टेस्ट किया गया, जिसका रिपोर्ट पॉजिटिव निकला। जिसके बाद जन्म लिए बच्चे का भी कोरोना टेस्ट किया गया। उसका रिपोर्ट निगेटिब आया। महिला एवं जन्म लिया बच्चा दोनों सुरक्षित है। प्रसव के बाद महिला को चिकित्सकों द्वारा होम आईसोलेशन में भेज दिया गया है। बच्चे को परिवार वालों को सौंपा गया है। बच्चे का वजन 2 किलो रहने के कारण केयर इंडिया दवा बच्चे का चार दिन मोनेटङ्क्षरग किया जाएगा। मौके पर सीएचसी प्रभारी डॉ मोहनलाल प्रसाद, केअर इंडिया के बीरेंद्र कुमार, एएनएम प्रेम प्रभा खलगो, जीएमएम रुक्मीणी कुमारी उपस्थित थीं।

कोटवा में मिले 10 कोरोना संक्रमित

प्रखंड के कदम चौक स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में शनिवार को कोरोना जांच के दौरान 10 लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया। 175 लोगो की कोरोना जांच की गई। जिसमे आरटीपीसीआर किट से 75 जांच व एंटीजेन विधि से 100 लोगो की जांच हुई। लगातार मिल रहे कोरोना संक्रमण के कारण क्षेत्र में डर का माहौल बरकरार है। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. ललन कुमार ने बताया कि पीएचसी में रोज कोरोना जांच की जा रही है। 10 व्यक्ति संक्रमित पाए गए हैं। उनको दवा देकर होम आइसोलेशन में रहने को कहा गया है। मौके पर लैब टेक्नीशियन निलेश कुमार ,डाटा ऑपरेटर रौशन कुमार ,डॉ बीके ङ्क्षसह ,डॉ उमा शंकर प्रसाद मौजूद रहे ।

ढाका में 35 पॉजिटिव मिले, किया गया होम आइसोलेट

अनुमंडलीय अस्पताल ढाका में जांच के दौरान 34 पॉजिटिव मामले मिले हैं। ये अधिकांश मरीज ग्रामीण इलाकों के हैं। जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी मरीजों को दवा व उपचार बताते हुए होम आइसोलेशन में रहने को कहा गया है। बताते चले कि सर्वाधिक मामले आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने आम लोगों से दो गज दूरी मॉस्क है जरूरी के साथ घरों के अंदर रहने की सलाह दी। बीसीएम गजनफ्फर आलम ने पुष्टि करते हुए बताया कि अनुमंडलीय अस्पताल में सात मरीज भर्ती थे। तीन स्वस्थ्य होने के बाद चार मरीज का इलाज चल रहा है।

chat bot
आपका साथी