दिवाली और छठ में परदेस से लौटने वालों की समस्तीपुर में होगी कोरोना जांच

कोविड संक्रमण के खतरे को ध्यान में रखते हुए जिले में प्रवेश करने वाले सभी प्रमुख स्थलों जैसे रेलवे स्टेशन बस पड़ाव जैसे विभिन्न जगहों पर बाहर से आने वाले लोगों की रैपिड एंटीजन टेस्ट के द्वारा जांच की जाएगी।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 09:45 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 09:45 AM (IST)
दिवाली और छठ में परदेस से लौटने वालों की समस्तीपुर में होगी कोरोना जांच
एंटीजन जांच में संक्रमित होने पर फिर से होगी आरटी-पीसीआर जांच।

समस्तीपुर, जासं। दीपावली और छठ महापर्व में दूसरे राज्यों से घर लौटने वाले लोगों की कोरोना जांच होगी। टीम एंटीजन किट से जांच करेगी। जांच में निगेटिव रिपोर्ट आते ही तत्काल उन्हें घर भेज दिया जाएगा। वहीं पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर फिर से आरटी-पीसीआर जांच के लिए सैंपल लिया जाएगा। संक्रमित मरीज को होम आइसोलेट किया जाएगा। आगामी नवंबर में पर्व त्योहार को लेकर दूसरे राज्यों में रहने वालों के लौटने की संभावना है। ऐसे में कोविड संक्रमण के खतरे को ध्यान में रखते हुए जिले में प्रवेश करने वाले सभी प्रमुख स्थलों जैसे रेलवे स्टेशन, बस पड़ाव जैसे विभिन्न जगहों पर बाहर से आने वाले लोगों की रैपिड एंटीजन टेस्ट के द्वारा जांच की जाएगी। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने डीएम व सीएस को आवश्यक निर्देश दिया है।

स्टेशन और बस स्टैंड पर रहेगी विशेष नजर

रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर बाहर से आने वालों पर विशेष नजर रखी जानी। इन जगहों पर भी कोरोना जांच की व्यवस्था रखनी है। वहां टीकाकरण की भी सुविधा रहेगी। साथ साथ जांच की भी।

संक्रमित मिलने पर होंगे होम आइसोलेट

आरटी-पीसीआर जांच का प्रतिवेदन प्राप्त होने तक एंटीजन जांच में संक्रमित लोगों को जिले के क्रियाशील आइसोलेशन सेंटर में रखने की व्यवस्था की जानी है। आइसोलेशन सेंटर में रखे गए लोगों की इलाज की व्यवस्था संक्रमण के लक्षण के आधार पर सुनिश्चित किया जाएगा। साथ ही आरटी-पीसीआर जांच में निगेटिव आने वाले व्यक्तियों को उनके घर जाने दिया जाएगा। जारी पत्र में निर्देशित है कि अगर संक्रमित व्यक्तियों के परिलक्षित लक्षणों के आलोक में होम आइसोलेशन में भेजने का निर्णय लिया जाता है तो उक्त व्यक्ति के स्वास्थ्य के नियमित पर्यवेक्षण की व्यवस्था भी सुनिश्चित होगी। 

डेंगू का एक नया मरीज मिला, संख्या पहुंची 19 पर

मुजफ्फरपुर : जिले में डेंगू का एक मरीजमिला है। वह अहियापुर का रहनेवाला बताए गए हैैं। उन्हें एसकेएमसीएच के 14 नंबर वार्ड में भर्ती कराया गया है। जानकारी के अनुसार एसकेएमसीएच के ओपीडी में दिखाने चार मरीज आए थे। इनके ब्लड के नमूने लेकर जांच के लिए भेजे गए थे। एक में डेंगू की पुष्टि हुई है। साथ ही जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़कर 19 हो गई है। डेंगू के रोगी पिछले एक माह से लगातार मिल रहे हैं। इस मौसम एक दिन में डेंगू के सर्वाधिक पांच मामले सामने आए थे। इसके बाद से हर दिन एक से दो मरीज मिले हैं। डेंगू के बढ़ते मामले को लेकर सिविल सर्जन डा.विनय कुमार शर्मा ने कहा कि मरीज मिलने के साथ ही सभी पीएचसी को अलर्ट किया गया है कि बुखार के जो भी मरीज आ रहे हैं, उनकी डेंगू जांच कराई जाए। साथ ही जहां पर मरीज मिले हैं वहां फागिंग कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी