Samastipur News: फर्स्ट एक्सपायरी फर्स्ट आउट के तहत कोविड वैक्सीन की खपत, एक्सपायरी होने पर पूर्ण जवाबदेह होंगे डीआईओ

Samastipur News आपूर्ति की जा रही टीकों का ससमय उपयोग के साथ गुणवत्तापूर्ण प्रबंधन की हो रही तैयारी। टीकाकरण के ल‍िए लोगों को क‍िया जा जागरूक। कोरोना संक्रमण से बचाव के ल‍िए गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है।

Dharmendra Kumar SinghWed, 24 Nov 2021 03:38 PM (IST)
कोरोना संक्रमण से बचाव के ल‍िए टीकाकरण जरूरी है। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

समस्तीपुर, जासं। कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर दी जा रही को-वैक्सीन और कोविशिल्ड की खपत एक्सपायरी तिथि के आधार पर की जाएगी। विभाग द्वारा सरकार की ओर से भेजी जा रही वैक्सीन का ससमय उपयोग के साथ गुणवत्तापूर्ण प्रबंधन की तैयारी की जा रही है। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने डीएम व सीएस को पत्र भेजकर जिले को आपूर्ति की जा रही कोरोना की वैक्सीन का उपयोग फर्स्ट इन फर्स्ट आउट (एफआईएफओ) के अनुपालन के साथ-साथ फर्स्ट एक्सपायरी फर्स्ट आउट (एफइएफओ) पर विशेष ध्यान देते हुए उपयोग करना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। ताकि, वैक्सीन का सर्वोत्तम उपयोग संभव हो सके और इसकी बर्बादी को रोका जा सके।

ई-विन पोर्टल पर अपडेट है उपलब्ध टीकों का स्लॉट

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. सतीश कुमार सिन्हा ने बताया कि उपलब्ध टीकों के स्लॉट को बैच संख्या और एक्सपायरी डेट के आधार पर ही ई-विन पोर्टल पर अपडेट किया जाता है। साथ ही, वैक्सीनेशन के लिए सेशन साइट्स का संचालन करने के लिए पूर्व में स्टॉक में रखे वैक्सीन के वाइल्स को पहले एलोकेट किया जाता है। जिससे पहले आए हुए वैक्सीन की खपत को पहले सुनिश्चित किया जा सके। हालांकि, कार्यपालक निदेशक के जारी पत्र से प्रखंडों के कोल्ड चेन हैंडलर को भी अवगत कराया गया है। ताकि, टीकों की गुणवत्ता बरकरार रखी जा सके।

नियमित टीकाकरण में भी इसी आधार पर वैक्सीन का वितरण

ई-विन परियोजना के तहत जिले में कार्यरत यूएनडीपी के पदाधिकारी व कर्मी की भी सेवा ली जा रही है। टीकों के अनुपयोगी रहने तथा इसके एक्सपायरी होने की पूर्ण जवाबदेही जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी एवं यूएनडीपी के पदाधिकारी व कर्मी की संयुक्त रूप से होगी। डीआईओ ने बताया कि कोविड वैक्सीन की बात करें तो इसे कोल्ड चेन में हैंडल किया जा रहा है। लेकिन, नियमित टीकाकरण में इस्तेमाल किये जाने वाले 12 प्रकार के वैक्सीन को भी फर्स्ट एक्सपायरी फर्स्ट आउट के तहत खपत किया जाता है। जिसके कारण पहले आई हुई वैक्सीन की खपत पहले हो जाती है। कोविड के मामले में इसे गंभीरता से लिया जा रहा है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.