Darbhanga News : दरभंगा में शीघ्र शुरू होगा आइटी पार्क का निर्माण, लोगों को म‍िलेगी सुव‍िधा

सांसद ने की कॉमन सर्विस सेंटर के जिला प्रबंधक व टीम के अन्य सदस्यों से बात कहा- जनकल्याणकारी योजना का हो सफल क्रियान्वयन दरभंगा में जल्द ही आइटी पार्क का निर्माण कार्य आरंभ होगा। दरभंगा स्थित पोस्टल ट्रेनि‍ंग सेंटर का सौंदर्यीकरण भी होगा।

By DharmendraEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 07:08 PM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 07:08 PM (IST)
Darbhanga News : दरभंगा में शीघ्र शुरू होगा आइटी पार्क का निर्माण, लोगों को म‍िलेगी सुव‍िधा
सीएसी संचालकों के साथ सांसद गोपाल जी ठाकुर । जागरण

दरभंगा, जेएनएन।  स्थानीय सांसद गोपालजी ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व एवं विभागीय मंत्री रविशंकर प्रसाद की कार्य कुशलता में देश डिजिटल भारत की ओर देश तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसमें कॉमन सर्विस सेंटर की भूमिका काफी अहम है। दरभंगा में जल्द ही आइटी पार्क का निर्माण कार्य आरंभ होगा। दरभंगा स्थित पोस्टल ट्रेङ्क्षनग सेंटर का सौंदर्यीकरण भी होगा। इसके लिए मंत्री रविशंकर प्रसाद ने करीब 55 लाख की राशि निर्गत की है। वे सोमवार को अपने आवासीय कार्यालय पर सीएससी के जिला प्रबंधक राकेश कुमार खां एवं सीएससी संचालकों के साथ समीक्षा बैठक में बोल रहे थे। बताया कि आमलोगों की सुविधा के लिए भारत सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा नियंत्रित कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के तहत ऑनलाइन माध्यम से कई प्रकार के कार्य किए जा रहे हैं।

सरकारी योजनाएं क्रियान्वित हो रही हैं। इन सेंटरों को गंभीरता और पारदर्शिता से कार्य करने की जिम्मेदारी दी गई है। ताकि, मूलभूत कार्यों के लिए लोगों को भटकना नहीं पड़े। श्री ठाकुर ने कहा कि आम लोग सीधे इस सेंटर पर जाकर केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ आसानी से ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि सीएससी द्वारा आयुष्मान भारत कार्ड और पैन कार्ड बनाया जा रहा है। आधार कार्ड में सुधार, बैंक सर्विस, इंश्योरेंस, प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता अभियान के तहत शिक्षा, किसानी से संबंधित कार्य, बिजली बिल जमा, लेबर पंजीकरण, घर-तक फाइबर योजना का क्रियान्वन, ग्रामीण इ-स्टोर के माध्यम से लोकल उत्पाद को घर-घर तक पहुंचाने सहित कई कार्य किए जा रहे हैं। सांसद ने कहा कि सीएससी केंद्र जिले की सभी पंचायतों में हैं। केंद्रों के माध्यम से आम लोगों को घर के नजदीक केंद्र व राज्य सरकारी सुविधा का लाभ मिलेगा तथा घर बैठे जरूरत का सामान भी आसानी से ऑनलाइन माध्यम से ले सकेंगे। जरूरी है कि सीएससी संचालक पूरी ईमानदारी से काम करें। काम में किसी भी स्तर पर चूक नहीं की जाए। 

chat bot
आपका साथी